कोविड-19 को देखते हुए मंडल चिकित्‍सालय रतलाम की सुविधाओं में वृद्धि

7:50 pm or May 28, 2021
कोविड-19 को देखते हुए मंडल चिकित्‍सालय रतलाम की सुविधाओं में वृद्धि
महावीर अग्रवाल
मंदसौर २८ मई ;अभी तक;  पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल पर स्थित मंडल चिकित्‍सालय रतलाम द्वारा कोरोना महामारी के दौरान काफी सराहनीय कार्य किया गया तथा मरीजों की सुविधा के लिए समय पर विशेष सुविधाएं उपलब्‍ध कराकर इस कोरोना संक्रमण काल में उत्‍कृष्‍ट कार्य किया है।
             इसकी जानकारी देते हुए मंडल रेल प्रवक्‍ता ने बताया कि आवश्‍यकता पड़ने पर संसांधनों को एकत्र करने में भारतीय रेलवे का काफी महत्‍वपूर्ण योगदान रहा है।  इस कार्य में रेलवे अपने संस्‍थानों के लिए  भी सुविधा उपलब्‍ध कराने में आगे रहा ताकि कोरोना से प्रभावित मरीजों के साथ ही साथ अन्‍य मरीजों को भी आवश्‍यक सुविधाएं उपलब्‍ध हो सके।
          कोविड-19 के प्रथम फेज में ही मंडल चिकित्‍सालय रतलाम द्वारा आवश्‍यक उपकरणों की खरीदी आरंभ कर दिया गया था जिसके कारण कोविड-19 के दूसरे फेज में ज्‍यादा समस्‍याओं का सामना नहीं करना पड़ा।
              कोरोना से प्रभावित मरीजों को ऑक्‍सिजन की उपलब्‍धता सुनिश्चित करने के लिए 25 जम्‍बो सिलेंडर तथा 205 छोटे सिलेंडर लगभग  27.5 लाख की लागत से खरीदा गया।  कोविड-19 के गंभीर म‍रीजों के लिए 17.63 लाख का एक वेंटिलेटर मशीन खरीदा गया।  गंभीर मरीजों के लिए ऑक्सिजन की सुलभ सप्लाई के लिए 10 बायपेप मशीन लगभग 11.80 लाख की लागत से खरीदा गया। इप्‍का एवं अन्‍य संस्‍थानों द्वारा 10 ऑक्सिजन कॉंसेंट्रेटर मशीने रेलवे चिकित्‍सालय को दान किया गया।  सामाजिक दूरी को पालन करते हुए ऑंखों की जॉंच हेतु एक फंडस कैमरा खरीदा गया जिसकी लागत लगभग 5.60 लाख है। विभिन्‍न प्रकार के  ऑक्सिजन सिलेंडर के उचित रख-रखाव के लिए एक अलग कमरा का निर्माण किया गया। मरीजों का समय पर एक्‍स-रे लेने एवं कोविड के कारण अतिरिक्‍त लोड को कम करने के लिए लगभग रु 8.62 लाख में एक अतिरिक्‍त एक्‍स-रे मशीन खरीदा गया।  गंभीर मरीजों के परिवहन के लिए महिला समिति रतलाम द्वारा लगभग 14.85 लाख का एक एम्‍बुलेंस मंडल चिकित्‍सालय को प्रदान किया गया। लेबारेट्री में खून के विभिन्‍न मापदंडों की जांच के लिए लगभग रु3.47 लाख में एक सेल काउंटर मशीन एवं 9.99 लाख में रेंडम एक्‍सेस क्लिनिकल केमिस्‍ट्री एनालाईजर मशीन खरीदा गया। मरीजों को ऑक्सिजन की सुगमता पूर्वक उपलब्‍धता के लिए 10 सीपेप मशीन, कोविड मरीजों के डायग्‍नासिस एवं जॉंच के लिए  12-चैनल ईसीजी मशीन तीन नग एवं चार ऑक्‍सीजन कॉंसेंट्रेटर मशीन लगभग 15 लाख से अधिक  की लागत में खरीदा गया ।
            पिछले एक वर्ष में मंडल चिकित्‍सालय रतलाम में मरीजों के उपचार में उपयोग आने वाले लगभग एक करोड से अधिक के संसाधन उपलब्‍ध कराए गए हैं जिसके कारण कोविड-19 मरीजों के साथ ही साथ सामान्‍य मरीजों के जांच में काफी सुगमता हुई है।