क्षेत्र के विकास के लिए दृण संकल्पित हूं, नहीं रखी जाएगी कोई कमी–स्वास्थ्य मंत्री

7:26 pm or September 11, 2021
क्षेत्र के विकास के लिए दृण संकल्पित हूं, नहीं रखी जाएगी कोई कमी–स्वास्थ्य मंत्री

दीपक कांकर

रायसेन, 11 सितम्बर ;अभी तक;  स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने साँची जनपद के ग्राम गोपीसुर सतकुंडा में 13.18 लाख रूपए की लागत से बनने वाली बाढ़ रक्षित दीवार निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश के साथ साथ जिले में भी तेजी से विकास कार्य किए जा रहे हैं। गाँवो में सड़क, आंगनबाड़ी भवन, स्वास्थ्य केंद्र सहित विभिन्न विकास और निर्माण कार्य कराए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के चहुंमुखी विकास के लिए वह दृण संकल्पित है, क्षेत्र के विकास में कोई कमी नहीं रखी जाएगी।

                स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि जिला अस्पताल में सिटी स्कैन मशीन आ गई है, जो की शीघ्र प्रारंभ हो जाएगी। अब मरीजों को सिटी स्कैन के लिए बाहर नही जाना पड़ेगा। जिला अस्पताल में आक्सीजन प्लांट भी बनकर तैयार हो गया है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि लोगों को बेहतर और त्वरित उपचार मिल सके इसके लिए लगातार स्वास्थ्य सेवाओं और सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। वेंटीलेटर, आइसीयू वार्ड, आक्सीजन प्लांट सहित अन्य आवश्यक उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि गाँवो की सड़को को मुख्य मार्ग से जोड़ा जा रहा है। गांव में जल जीवन मिशन से घर घर में नल के माध्यम से पेयजल पहुंचाने की योजना पर काम किया जा रहा है। सरकार द्वारा कोरोना काल में भी अनेक हितग्राहीमूलक योजनाएं प्रारंभ की गई। कोरोना के कारण अनेक छोटे छोटे व्यवसायियों, पथ विक्रेताओं का रोजगार बंद हो गया था, उन्हें रोजगार फिर से चालू करने के लिए स्ट्रीट वेंडर योजना के माध्यम से बिना गारंटी और ब्याज के ऋण उपलब्ध कराया गया है। इसके अलावा केंद्र और प्रदेश सरकार द्वारा गरीबों को निशुल्क राशन भी उपलब्ध कराया जा रहा है।