खनिज मंत्री के ग्रह जिले मे खनिज अधिकारी की मिलीभगत से लगातार चल रहा रेत का अवैध उत्खनन,

8:54 pm or October 16, 2022
(दीपक शर्मा)
पन्ना १६ अक्टूबर ;अभी तक; जिले की अजयगढ़ तहसील अंतर्गत रेत का अवैध कारोबार अनवरत वर्षो से चल रहा है। दिन रात ट्रैक्टरों तथा डम्फरो के माध्यम से मझगांय, उदयपुर, भानपुर, बीरा, चन्दौरा, चांदीपाठी, बरकोला, बरोली सहित अनेक स्थानो पर अवैध ठेकेदारो द्वारा लगातार जेसीबी मशीनो के माध्यम से रेत निकाली जा रही है। उक्त रेत निकालने की एवज मे शासन को किसी प्रकार की रायल्टी प्राप्त नही हो रही है। लगातार जिला प्रशासन के जिम्मेवार अधिकारीयों तथा खनिज अधिकारी रवी पटेल को समाचार पत्रो, के माध्यम से तथा स्थानीय लोगो द्वारा आवेदन के माध्यम से अवगत कराया जा रहा है। उसके बावजूद संबंधितो पर कोई कार्यवाही नही हो रही है। जबकी विगत एक वर्ष से वैध खदानो का ठेका बंद है उसके बावजूद रेत का कारोबार अनवरत चल रहा है।
                                  दुर्भाग्य की बात यह है कि अजयगढ तहसील प्रदेश के खनिज मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह का विधानसभा है और रेत का अवैध कारोबार चल रहा है। जिससे उनकी छवि पर भी लगातार उंगलिया उठ रही है। लेकिन उसके बावजूद स्थानीय राजस्व, पुलिस तथा खनिज अधिकारी पटेल जी की कार्यप्रणाली पर कोई प्रभाव नही पड रहा है। विपक्ष द्वारा भी अवैध रेत परिवहन एवं अवैध उत्खनन को लेकर प्रदेश स्तर तक मामले को उठाया गया। लेकिन उसके बावजूद भी किसी प्रकार की कोई कार्यवाही नही हुई है। आंगे देखना है यह अवैध कारोबार किसी प्रकार चलता रहेगा या उस पर रोक लगेगी। स्थानीय लोगो का कहना है कि यह कारोबार कुछ लोगो द्वारा किया जा रहा है यदि कोई स्थानीय लोग अपना मकान बनाने के लिए भी रेत उठाते है तो उनके उपर स्थानीय प्रशासन द्वारा कार्यवाही कर दी जाती है आखिर क्यो। इस मामले मे दोषीयों पर तत्कला कार्यवाही होनी चाहीए तथा खनिज अधिकारी पटेल सहित अवैध कारोबार कराने वाले अन्य राजस्व तथा पुलिस के अधिकारीयों पर भी कार्यवाही की जाये।
इनका कहना हैः-
मेरे द्वारा कार्यवाही इस लिए नही की जा रही क्योकि मेरे ऊपर बहुत दबाव है, मुझे मालुम है अजयगढ क्षेत्र मे लगातार रेत का अवैध उत्खनन हो रहा है।
रवी पटेल जिला खनिज अधिकारी पन्ना