खुशियों की दास्तां ऑपरेशन के बाद सामान्य बच्चों की तरह बोलना और सुनने लगेगी कुमारी रुद्रा

6:40 pm or October 1, 2021
खुशियों की दास्तां ऑपरेशन के बाद सामान्य बच्चों की तरह बोलना और सुनने लगेगी कुमारी रुद्रा
महावीर अग्रवाल
मंदसौर 1 अक्‍टूबर ;अभी तक;  हर माता-पिता अपने बच्चों की आवाज सुनना चाहते हैं और अपने बच्चों की प्यारी प्यारी आवाज सुनने के लिए हर वो कोशिश करते हैं, जो करनी चाहिए। हम आपको एक ऐसी दास्तां सुनाने जा रहे हैं।  जिनके माता-पिता अपने बच्चों की आवाज सुनने के लिए बड़ी आस लगाए इंतजार कर रहे हैं। उनकी इस आशा भरे विश्वास को मुख्यमंत्री बाल श्रवण योजना ने पूरा करके दिखाया।
          हम बात कर रहे हैं कुमारी रुद्रा शर्मा की, कुमारी रुद्रा गांव डिगावमाली की रहने वाली है। आज इनकी उम्र 7 वर्ष है। ये बचपन से ही बोल और सुन नहीं पाती थी। इनके पिता प्रकाश शर्मा (9754983520) ने रुद्रा के इलाज के लिए काफी प्रयास किए ताकि यह भी सामान्य बच्चों की तरह बोलने एवं सुनने लगे, लेकिन गरीबी के कारण रुद्रा का ऑपरेशन नहीं करवा पा रहे थे। इनके पिता कारपेंटर का कार्य करते हैं तथा अपने घर का खर्चा चलाते हैं। इन्हें जिला अस्पताल के माध्यम से जानकारी मिली कि मुख्यमंत्री बाल श्रवण योजना कारगर योजना है। जो बीपीएल एवं एपीएल दोनों परिवारों को मदद करती हैं। इस योजना के माध्यम से 6.5 लाख की मदद मिलती है। जिसके माध्यम से ऑपरेशन किया जा सकता है। यह योजना विशेष तौर पर 5 वर्ष तक के बच्चों के लिए बनाई गई है, लेकिन विशेष परिस्थिति में 7 वर्ष तक के बच्चे बीच में ऑपरेशन करवा सकते हैं।
                कुमारी रुद्रा को 23 सितंबर को जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया। जहां सब तरह की जांच होने के पश्चात इन्हें अरविंदो अस्पताल इंदौर भेज दिया गया। जहां पर इनका ऑपरेशन सफलतापूर्वक संपन्न हो गया। अब रुद्रा भी सामान्य बच्चों की तरह बोलना और सुनना प्रारंभ करेगी। ऑपरेशन के पश्चात रुद्रा के माता-पिता बहुत खुश हैं। मुख्यमंत्री बाल श्रवण योजना के माध्यम से जो स्वास्थ्य लाभ मिला। उसके लिए कोटि-कोटि धन्यवाद प्रदान करते हैं।