खुशी खुशी लगवा रहे बच्चे वेक्सीन, बोले कोरोना से बचने जरूरी है रक्षाकवच

मयंक भार्गव, बेतूल से
बैतूल ३ जनवरी ;अभी तक;  आज से शुरू हुए किशोर बालक बालिकाओं के वैक्सीनेशन अभियान में बैतूल जिले में 15-18 साल के बच्चों ने खुशी खुशी वैक्सीन लगवाई। 15 से 18 वर्ष के किशोर बालक बालिकाओं का कोविड टीकाकरण प्रारंभ किया गया है। जिले के कुल 276 स्कूलों में किशोर बालक -बालिकाओं का टीकाकरण कराया जा रहा है।
             वैक्सीन लगवाने आई छात्रा अनमोल का कहना है कि वैक्सीन लगवाने के बाद अच्छा लग रहा है सभी को वैक्सीन लगवाना चाहिए साथ ही अपने दोस्तों से अपील की है कि  वे भी वैक्सीन लगवाएं । छात्र प्रभा का कहना है कि वेक्सीन लगवाने के बाद अच्छा फील हो रहा है मेरे सभी दोस्त  वैक्सीन लगवा लें कोरोना के केस तेजी से बढ़ रहे हैं वैक्सीन लगवा कर इंडिया को सेफ़ करें और कोशिश करें कि लॉक डाउन की स्थिति ना बने ।
               वैक्सीनेशन का कार्य आज सुबह 9 बजे से प्रारंभ किया गया। जिले में कुल 370 टीकाकरण दल गठित किये गए है जो किशोर बालक -बालिकाओं के कोविड टीकाकरण कार्य कराएंगे। 276 विद्यालयों में कुल दर्ज छात्र संख्या 71418 है। टीकाकरण दल के पास ए. ई.एफ.आई. किट के साथ पेरासिटेमॉल तथा ओ.आर.एस. पैकेट उपलब्ध है। बच्चों को हिदायत दी है कि वे खाली पेट टीकाकरण ना कराएं। बच्चे नाश्ता करके या कुछ खाकर ही टीका लगवाएं। आधार कार्ड के साथ-साथ किशोरों किशोरियों के लिए स्कूल का पहचान पत्र भी पंजीकरण के लिए वैद्य रहेगा । टीकाकरण प्रक्रिया के दौरान सैनिटाइजेशन मास्क एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य रहेगा। वर्ष 2007 अथवा उसके पूर्व जन्मे समस्त किशोर बालक- बालिकायें कोविड-19 वैक्सीनेशन हेतु पात्र होंगे। शालाओं में आयोजित होने वाले कोविड- 19 वैक्सीनेशन सत्रों में कक्षावार अप्रोच के साथ वैक्सीनेशन किया जायेगा।
इस हेतु तीन पृथक कक्ष ( प्रतीक्षा/पंजीयन कक्ष, टीकाकरण कक्ष एवं निगरानी कक्ष) उपलब्ध कराये जाने के निर्देश है ।
इन स्कूलों में हो रहा वैक्सीनेशन
शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गंज, सेंट्रल स्कूल गंज, शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कोठी बाजार, एम.एल.बी.कन्या स्कूल, आर.डी. पब्लिक स्कूल कालापाठा एवं लिटिल फ्लावर स्कूल बैतूल सम्मिलित हैं। बाहर से आये ऐसे 15 से 18 आयुवर्ग के किशोर बालक -बालिकायें अपने नजदीकी विद्यालय के टीकाकरण केंद्रों पर अपना कोविड टीकाकरण करवा सकते हैं।
 मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ए. के. तिवारी ने जिले के 15 से 18 वर्ष के समस्त बालक-बालिकाओं के अभिभावकों से उनके बच्चों का कोविड टीकाकरण कराकर भविष्य सुरिक्षत कराने की अपील की है।