खेत खलिहान में भी पहुंच कर लगा रहे टीका


मोहम्मद सईद

शहडोल, 11 नवंबर अभी तक। टीकाकरण में शत प्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति के लिए जिले में 10 नवंबर को राज्य शासन के निर्देशानुसार कोविड-19 वैक्सीनेशन महाअभियान का आयोजन किया गया। जिले की कलेक्टर श्रीमती वंदना वैद्य के दिशा निर्देशन और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर एम एस सागर के नेतृत्व में जिले के स्वास्थ्य अमला ने दूर दराज के ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंच कर ऐसे लोगों को टीका लगाया जो अभी तक दूसरा डोज नहीं लगवा सके थे या फिर वह किसी कारण से टीका के पहले डोज से वंचित रह गए थे। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने इस दौरान खेत और खलिहान में भी पहुंचकर लोगों को टीका लगा रही है।मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एम.एस. सागर ने जब टीकाकरण महादान के दौरान केंद्रों का निरीक्षण किया तो उन्हें कई केंद्र में खामियां भी नजर आई जिस पर उन्होंने त्वरित कार्रवाई करते हुए जहां एक ए एन एम को निलंबित कर दिया वही कईयों के वेतन की भी कटौती कर दी।

लापरवाही पर ए एन एम निलंबित

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार ग्राम चंदेला विकासखंड जयसिंहनगर में प्रेमवती कोल एएनएम की ड्यूटी निर्धारित की गयी थी। लेकिन उनके द्वारा महाअभियान को भी गंभीरता से नहीं लिया गया और वह अनुपस्थित पायी गयी जिसके कारण ग्राम चंदेला में कोविड-19 वैक्सीनेशन नहीं हो सका। संबंधित खंड चिकित्सा अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि इससे पूर्व भी वह कई बार अनुपस्थित एवं लापरवाही कर चुकी है जिस हेतु व्यक्तिगत समझाईस एवं लिखित कारण बताओ नोटिस जारी किये गये परंतु कार्यशैली में सुधार नहीं पाया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सागर ने इस लापरवाही पर प्रेमवती कोल को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर उनका मुख्यालय सामु०स्वा०केन्द्र ब्यौहारी नियत किया है। 
डाटा इंट्री ऑपरेटर भी नदारत 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर सागर के निरीक्षण के दौरान रामराज सिंह डाटा इंट्री ऑपरेटर अपने कार्य में अनुपस्थित मिला। मौके पर जब भौतिक टीकाकरण तथा पोर्टल टीकाकरण का मिलान किया गया तब पाया कि 2 हितग्राहियों के भौतिक टीकाकरण हो चुके हैं तथा पोर्टल में इंट्री नहीं है। पोर्टल पर छूटे हुये 2 व्यक्तियों के क्या नाम है अर्थात् भौतिक टीकाकरण होने के बावजूद पोर्टलपर इंट्री नहीं होने से लक्ष्य प्राप्ति मंशा अनुरूप नहीं हो सकी। इस लापरवाही एवं अनुशासनहीनता पर दण्डस्वारूप 5 दिवस का वेतन कटौती की गई।यदि भविष्य में भानदेय आहरण किया जाता है तो इसे वित्तीय अनियमितता माना जाएगा।
 कई के वेतन की कटौती

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ0  सागर ने दीपा पटेल ग्राम बराछ विकासखंड जयसिंहनगर कोविड-19 टीकाकरण के कार्य में घोर लापरवाही एवं अनुशासनहीनता बरतने पर 07 दिन का अकार्य दिवस मनाते हुए  उक्त अवधि का वेतन कटाने के आदेष जारी किया है। इसी प्रकार कोविड-19 वैक्सीनेशन महा अभियान के तहत टीकाकरण कार्य में माया गुप्ता एएनएम ग्राम पड़मानिया खुर्द विकासखंड सोहागपुर द्वारा घोर लापरवाही एवं अनुशासनहीनता बरतने पर 02 वेतन वृद्वि रोकने के आदेष जारी किया गया है।