गडकरी ने 6 हज़ार आठ सौ करोड़ की लागत की 18 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया

6:26 pm or January 23, 2023
पुष्पेंद्र सिंह
ओरछा 23 जनवरी  ;अभी तक; केंद्रीय भू तल व परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार क़ो यहाँ 6 हज़ार आठ सौ करोड़ की लागत की 18 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया! इस मौक़े पर उन्होंने कुछअन्य नये मार्गों के निर्माण की भी घोषणा की!जिसमें 15सौ करोड़ रूपये की लागत से इंदौर से हैदराबाद तक छह सौ सत्तासी किलोमीटर 6 लेन का निर्माण शामिल है!
                               केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कहा है कि अयोध्या में जिस प्रकार सरयू नदी के किनारे सौन्दर्यकरण किया जा रहा है उसी तरह ओरछा में भी बेतवा के साथ,मुख्य मार्गों के साथ फुटपाथ बनाये जाएंगे और उनके किनारे भगवान राम के बाल्यकाल से लेकर युवावस्था तक के चित्र ऊकेरे जाएंगे! इस अवसर पर उन्होंने याद दिलाया कि अयोध्या में भव्य राममंदिर बनाया जा रहा है।  गडकरी ने कहा कि अयोध्या भगवान राम की जन्मभूमि है और ओरछा में वह विराजते हैं इसलिए    अयोध्या की तर्ज पर  ओरछा क़ो भी विकसित करने की जरूरत  है।  इसके लिए उन्होंने साथ में मौजूद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से इस विषय में एक प्रस्ताव बनाने का अनुरोध किया ताकि उस पर शीघ्र काम शुरू किया जा सके और  2024 के  पहले उन्हें पूरा किया जा सके!आज उन्होंने वेतवा और जामनी नदी पर नवीन पुलों का उद्घाटन भी किया, इन नदियों पर रियासत काल के अत्यंत सकरे करीब चार सौ साल पुराने पुलबने थे जिनसे भारी वाहन नहीं गुजर पाते थे वर्षा काल के दौरान चार महीनों के लिए इन दोनों पुलों पर आवागमन प्रतिबंधित हो जाता था जिससे कई गावों का संपर्क मुख्य मार्ग से कट जाता था!
                               मध्यप्रदेश के वारे में गडकरी ने कहा कि यहाँ 2024के पहले सड़कों का ऐसा इंफ्रास्ट्रक्चर होगा जिसकी तुलना अमरीका की सड़कों से की जायगी!उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में 40हज़ार करोड़ की लागत से सड़कों का निर्माण होगा जिनमें अभी 25हज़ार करोड़ से बनने बाली सड़कों का काम पूरा होने जा रहा है!
                                        परिवहन मंत्री ने कहा कि भोपाल से सागर होते हुए कानपुर तक ग्रीन एक्सप्रेस वे बनाया जा रहा है जिससे उस मार्ग पर   आवागमन सरल होगा  और भारी माल वाहक वाहनों का मार्ग भी आसान होगा!इनके अलावा उन्होंने देश के अन्य राज्यों में बनाये जा रहे ग्रीन वे एवं   अन्य मार्गों के बारे में  जानकारी देते हुए कहा कि 2024तक देश सभी हिस्सों में शानदार सड़कों का जाल होगा जिससे लोगों के लिए आवागमन आसान होगा!