गरीबांे, किसानों एवं युवाओं के कल्याण के लिए  कोई कसर नहीं छोड़ी जायेगी – मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह

8:44 pm or September 16, 2020
गरीबांे, किसानों एवं युवाओं के कल्याण के लिए  कोई कसर नहीं छोड़ी जायेगी - मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह
सौरभ तिवारी
होशंगाबाद १६ सितम्बर ;अभी तक;   नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार गरीबांे, किसानों एवं युवाओं के कल्याण के लिए कृत संकल्पित हैं। उनके स्र्वागीण विकास के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जायेगी। मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने होशंगाबाद के नर्मदा महाविद्यालय के आडिटोरियम में आयोजित अन्न उत्सव कार्यक्रम में हितग्राहियों को संबोधित कर रहे थे। मंत्री श्री सिंह ने माँ सरस्वती का विधिवत पूजन कर  मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना अन्न उत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में विधायक सीतासरन शर्मा, विधायक विजयपाल सिंह, विधायक ठाकुरदास नागवंशी, विधायक प्रेमशंकर वर्मा, जनपद अध्यक्ष श्रीमती संगीता सोलंकी, पीयूष शर्मा, मनोहर बडानी, कलेक्टर धनंजय सिंह, पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह गौर सहित अन्य अधिकारी एवं हितग्राहीगण उपस्थित रहे।
मंत्री श्री सिंह ने कहा कि प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के कुशल नेतृत्व में ऐसे परिवार जिनके पास पात्रता पर्ची नही थी, पात्रता पर्ची के अभाव में उन्हें राशन नहीं मिल पा रहा था ऐसे 37 लाख नये हितग्राहियों को अभियान चलाकर जोड़ा गया है। आज उन्हें पात्रता पर्ची का वितरण किया जा रहा है, जिसके माध्यम से उन्हें अब से प्रतिमाह राशन का वितरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के जन्म दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने निर्णय लिया है कि पूरे प्रदेश में 16 सितम्बर से 23 सितम्बर तक गरीब कल्याण सप्ताह के रूप में मनाया जायेगा। इस दौरान जन कल्याणकारी योजनाओं की श्रृखंलाओं के माध्यम से इस एक सप्ताह में गरीबो, किसानों एवं युवाओं के कल्याण की योजनाओं का लाभ उन तक पहुँचाया जाएगा।
प्रत्येक गरीब को मिलेगा राशन, शुरूआत आज से
मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक गरीब परिवारों को राशन उपलब्ध कराया जाएगा जिसकी शुरूआत आज से कर दी गई है। उन्होंने कहा कि पात्रता पर्ची से वंचित परिवारों को पात्रता पर्ची का वितरण किया गया है। अब गरीब परिवारं के प्रत्येक व्यक्ति को 5 किलो अनाज, एक किलो नमक, 1.5 लीटर केरोसिन का वितरण किया जायेगा। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना में नवम्बर 2020 तक प्रति सदस्य 5 किलोग्राम खाद्यान्न एवं एक किलोग्राम दाल प्रति परिवार नि:शुल्क वितरित किया जाएगा।
मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के 5 माह के अल्प कार्यकाल में गरीबो के कल्याण कि अनेक योजनाएं प्रारंभ की गई हैं। पिछली सरकार द्वारा बंद की गई अनेक जनकल्याणकारी योजनाओं को फिर से शुरू किया गया है। संबल योजना के माध्यम से अब तक 23 लाख हितग्राहियों को लाभांवित किया गया है। उन्होंने मुख्यमंत्री जी को धन्यवाद देते हुए कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की प्रीमियम की राशि जमा की गई है अब 18 सितम्बर को सिंगल क्लिक के माध्यम से किसानों के खातों में बीमा राशि अंतरित की जायेगी।
मेधावी छात्र योजना शुरू
मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि गरीब परिवारों के बच्चों की पढ़ाई में लगने वाली पूरी फीस प्रदेश सरकार द्वारा वहन की जायेगी। परीक्षाओं में अच्छे अंक से उत्र्तीण होने वाले मेधावी छात्रों को लेपटॉप का वितरण किया जायेगा।
गरीबों की मदद हेतु पीएम स्वनिधि योजना
मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि कोरोना संक्रमण काल में गरीब परिवारों के छोटे-छोटे धंधे ठप्प हो गये थे, ऐसे परिवारों के छोटे-छोटे धंधो को सुचारू रूप से शुरूआत हेतु पीएम स्वनिधि योजना के तहत 10 हजार रूपए का ब्याज मुक्त ऋण प्रदान किया जा रहा है। प्रदेश सरकार ने 1 लाख 8 हजार हितग्राहियों के खातों में 108 करोड़ रूपए की राशि अंतरित की है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 8.5 लाख हितग्राहियों का पंजीयन किया गया है।
प्रत्येक गरीब परिवारों का होगा पक्का मकान
मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजनांतर्गत 12 सितम्बर को डेढ़ लाख परिवारों के नये पक्के मकानों को 45 से 50 दिनो के रिकार्ड समय में तैयार कर उनके घरों की चाबी उन्हें सौंपी है। उन्होंने कहा कि वे गरीब परिवार जो आवास के लाभ से वंचित हैं उन परिवारों के शीघ्र ही पक्के मकान तैयार किये जायेंगे। प्रत्येक गरीब परिवारों को पक्के आवास का लाभ मिले, इस हेतु प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है।
रिकार्ड उत्पादन, रिकार्ड खरीदी
मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा प्रदेश सरकार द्वारा वैश्विक कोरोना महामारी पर प्रभावी नियंत्रण के साथ-साथ अन्नदाता किसानों की गेहूं उपज का एक-एक दाना खरीदा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में न केवल गेहूं का रिकार्ड उत्पादन किया गया है बल्कि संपूर्ण प्रदेश में सुसंगत व्यवस्थाओं के साथ रिकार्ड खरीदी भी की गई है।
 विधायक होशंगाबाद डॉ.सीतासरन शर्मा ने कहा कि आज अन्न उत्सव कार्यक्रम के माध्यम से नवीन पात्र हितग्राहियों को पात्रता पर्ची का वितरण  किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा गरीबों के कल्याण हेतु यह एक सार्थक पहल है। हितग्राही इसका पूरा लाभ उठा सके इसकी सतत मानीटरिंग जिला प्रशासन एवं जनप्रतिनिधियों द्वारा की जायेगी। सोहागपुर विधायक श्री विजयपाल सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा गरीबों के हित में लगातार बेहतर कार्य किये जा रहे हैं। अन्न उत्सव कार्यक्रम के माध्यम से सालों से प्रतीक्षारत हितग्राहियों को पात्रता पर्ची का वितरण किया गया है। इस अवसर पर विधायक सिवनीमालवा श्री प्रेमशंकर वर्मा ने अपने संबोधन में योजना का स्वागत कर कहा कि इस योजना से प्रत्येक गरीब परिवार लाभांवित होगा।
कलेक्टर धनंजय सिंह ने बताया कि होशंगाबाद जिले में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम अंतर्गत नवीन संभावित 14851 परिवारों के लक्ष्य के विरूद्ध शतप्रतिशत सत्यापन कार्य किया गया है। जिले में कुल एक लाख 68 हजार 398 परिवारों के 7 लाख 54 हजार 398 हितग्राहियों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 अंतर्गत एवं प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजनांतर्गत पात्रतानुसार 1 किलो खाद्यान्न एवं नमक प्रदाय किया जा रहा है। अन्न उत्सव कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के लाइव उद्बोधन को सुना गया। इसके उपरांत मंत्री श्री सिंह एवं उपस्थित जनप्रतिनिधियों द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित पात्र हितग्राहियों को पात्रता पर्ची एवं राशन का वितरण किया गया। मंत्री श्री सिंह ने हितग्राहियों को वितरित की गई सुरक्षित तरीके से फ्रेमिंग पात्रता पर्ची की सराहना की।
संपूर्ण जिले में व्यापक स्तर पर मनाया गया अन्न उत्सव
होशंगाबाद।  बुधवार 16 सितम्बर को होशंगाबाद जिले में जिला मुख्यालय सहित जिले के समस्त ग्राम पंचायतों, वार्डो एवं राशन दुकानों पर मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना अन्न उत्सव कार्यक्रम गरिमामय पूर्वक एवं व्यापक स्तर पर मनाया गया। सभी स्थानों पर जनप्रतिनिधियों के माध्यम से नवीन पात्र हितग्राहियों को पात्रता पर्ची एवं राशन का वितरण किया गया। साथ ही सभी स्थलों पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के लाईव उद्बोधन को टीवी, यूट¬ूब, फेसबुक, वेबकास्ट के माध्यम से सुना गया।
उल्लेखनीय है कि जिला प्रशासन द्वारा अन्न उत्सव कार्यक्रम का व्यापक प्रचार-प्रसार किया गया एवं उक्त कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन हेतु अधिकारियों/कर्मचारियों की ड¬ूटी लगाई गई।

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *