गांधीसागर बांध के बकेट को चेक करने के लिए तीन छोटे गेट खोल कर 51 हजार क्यूसेक प्रति सेकंड पानीबांध से छोड़ा जा रहा

5:48 pm or June 19, 2022
महावीर अग्रवाल
मन्दसौर  २० जून ;अभी तक;  मन्दसौर जिले के गांधीसागर में स्थित गांधीसागर बांध के बकेट को चेक करने के लिए तीन छोटे गेट आज सुबह 9 बजे खोल कर 51 हजार क्यूसेक पानी प्रति सेकंड छोड़ा जा रहा है। छोड़ा जा रहा पानी राजस्थान में स्थित राणाप्रताप सागर में जा रहा है जिसका पानी पहले 1143 फिट से 1138 फिट तक खाली कर दिया थ।
                         गांधीसागर सिचाई विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री एस के मालवीय ने बताया कि इस वर्ष जनवरी में कैग की रिपोर्ट आने के बाद काफी हो हल्ला हुआ था तथा विभाग के अधिकारियों ने भी बांध का निरीक्षण किया था और कुछ बांध के लिये कुछ रिकमंडेशन भी की थी। बांध के बकेट में कोई टूट फुट तो नही हुई है । बांध का टो कही कटा तो नही। बांध की इस स्थिति को चेक करने के लिए प्रदेश सिंचाई विभाग के उच्च अधिकारियों ने राजस्थान सिंचाई विभाग के चीफ इंजीनियर कोटा,जयपुर से राणाप्रताप सागर बांध को खाली करने के लिए संपर्क किया था और यह आश्वासन दिया ताकि हम वापस उसी लेवल तक राणाप्रताप सागर बांध को भर देगे ।इस सम्पर्क पर से राणाप्रताप सागर बांध जो अभी 1143 फिट तक भरा है इसे 1238 तक खाली किया गया। इसे वापस भरने के लिए व गांधीसागर बांध को चेक करने के  लिए सुबह 9 बजे बांध के 3 छोटे गेट खोलकर 51 हजार क्यूसेक पानी प्रति सेकंड छोड़ा जा रहा है।
                       उन्होंने बताया कि 3-4 दिन में राणाप्रताप सागर बांध 1143 फिट तक भर जाएगा इसके बाद छोटे गेट बंद कर दिए जाएंगे। गांधीसागर बांध में अभी करीब 1296 फिट के लेवल तक पानी भरा है और अभी वर्षा काल भी शुरू होने वाला है। इस प्रकार गांधीसागर बांध के डाउन स्ट्रीम में टो ( बकेट ) को चेक किया जाएगा की बांध में कही टूट फुट तो नही है। बांध के बकेट को चेक करने के लिए बांध को एक निश्चित लेवल तक खाली करना जरूरी था। इस वर्ष अभी तक बांध के बकेट के लेवल तक पानी खाली नही हो रहा था इसलिए राणाप्रताप सागर को खाली करवा के फिर उसे भरा जा रहा है और गांधीसागर बांध में वैसे भी अभी 65 प्रतिशत से अधिक जल भरा है।