गांधीसागर बांध के 5 छोटे और 1 बड़ा गेट खोला गया, 2 बड़े गेट भी शीघ्र ही खोले जा रहे है 

महावीर अग्रवाल
मन्दसौर ३० अगस्त ;अभी तक;  मन्दसौर जिले में स्थित गांधीसागर बांध के आज 5 छोटे और 1बडा गेट खोल दिया गया है तथा 2 बड़े गेट भी शीघ्र ही खोले जा रहे है तब बांध से करीब डेढ़ लाख क्यूसिक पानी छोड़ा जाना शुरू हो जाएगा। जबकि बांध में 3 लाख क्यूसिक पानी की आवक बनी हुई है।
          उक्त जानकारी देते हुए कलेक्टर श्री मनोज पुष्प ने बताया कि गांधीसागर बांध में अभी 1306 फिट पानी भरा है जबकि इसकी अधिकतम भरण क्षमता 1312 फिट है। उन्होंने बताया कि मन्दसौर, नीमच व रतलाम जिलों में बहुत हेवी रेनफाल की सूचना है। 2 दिन से मध्यप्रदेश के काफी जिलों में काफी तेज बारिश हो रही है। गांधीसागर बांध के कैचमेंट एरिया में भी काफी अच्छी बारिश हो रही है। चंबल का जलस्तर बढ़ रहा है। बारिश की हम लगातार समीक्षा कर रहे है।
              कलेक्टर श्री पुष्प ने बताया कि गांधीसागर बांध के गेट खोलने से पहले राजस्थान के कोटा के कलेक्टर से बात की थी ताकि निचली बस्ती में जहाँ भी पानी जाता है वहा के लोगो को कोई तकलीफ न हो। भींड, मुरैना व शिवपुरी की तरफ पानी पहुचने की संभावना होगी तो उन जिलों के कलेक्टर ,कमिश्नर को भी सूचना दी जाएगी।
             कलेक्टर ने मन्दसौर जिले की चर्चा करते हुए कहा जी रेतम बैराज व गाडगिल सागर में अभी पानी खतरे के निशान से नीचे है । होमगार्ड, रेव्हनयु, पुलिस व एस डी आर एफ की टीमें अपने इलाको में जाग्रत है।
                उन्होंने बताया कि मन्दसौर जिले के उन सभी रोडस जिनके ऊपर पानी होने की संभावना होगी वहाँ बेरिकेट्स व बचाव के संकेतक लगाने के निर्देश दिए गए है । प्रशासन पूरी तरह अलर्ट है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष अभी तक 20 इंच वर्षा दर्ज की जा चुकी है जबकि गत वर्ष इसी अवधि तक 85 इंच वर्षा हो चुकी थी।

 

 

 

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *