गौमाता को दुर्घटना से बचाने हेतु गौ रक्षा ग्रुप ने चलाया रेडियम अभियान

5:29 pm or November 25, 2021
महावीर अग्रवाल
मन्दसौर २५ नवंबर ;अभी तक;  जनकल्याण गौ रक्षा समिति (गौ रक्षा ग्रुप) मन्दसौर द्वारा प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी गौमाता के सींग पर रेडियम लगाने का अभियान चलाया जा रहा है। इस वर्ष 22 नवम्बर से शुरू किये इस अभियान में 25 नवम्बर तक करीब 400 से अधिक गायों को रेडियम लगाये गये जिनसे गौमाता के साथ होने वाली दुर्घटनाओं में कमी आये।
                  उक्त जानकारी देते हुए गौ रक्षा ग्रुप के संगठन अध्यक्ष कपिल माली ने बताया कि आये दिन रात में वाहनों की टक्कर से गौमाता को चोट पहुंचती है। कारण यह होता है कि अंधेरे में वाहन चालक को गोमाता दिखाई देती और दुर्घटना हो जाती है। इससे कई बार वाहन को भी नुकसान होता है और वाहन सवार को भी चोट लगती है। इन सबसे बचाव हेतु गौ रक्षा ग्रुप विगत 3 वर्ष से गायों के सींग पर रेडियम लगाने का कार्य कर रहा है जिससे रात में वाहन की लाइट की रोशनी से गायों के सींग पर लगे रेडियम चमक उठेंगे और दुर्घटनाएं होने से बचेगी।
                     श्री माली ने बताया कि प्रतिदिन ग्रुप के सदस्य करीब 100 गायों को रेडियम लगा रहे हैं यह अभियान मंदसौर में चल रहा है उसके पश्चात् तहसील स्तर पर भी इस अभियान को चलाया जाएगा। आज इस रेडियम अभियान की शुरुआत नरसिंहपुरा से प्रारम्भ होकर श्रीनाथ विहार, भगवत नगर, हनुमान नगर, सिद्धि चक्र विहार, राज बिहार, सुदामा नगर ,जमीदार कॉलोनी, राम टेकरी क्षेत्र में विचरण करने वाली गायों को रेडियम लगाये गये है।
                     इस अभियान में गौ रक्षा ग्रुप के संगठन अध्यक्ष कपिल माली, प्रेम मोड़ा, अंकित वर्मा, दीपक प्रजापत, कृष्णा सिंह सोलंकी बबलू सिंह देवड़ा, राहुल चंडालिया, संदीप जोशी, मनीष डागर, नरेन्द्र माली, रवि मकवाना, अजय चंडालिया, मंगल फतरोड, कुशल,प्रेम वर्मा, भय्यू व अनुदीप माली सहित सभी सदस्य सहयोग प्रदान कर रहे है।

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *