ग्रामीणों और पंचायत के अमले के समेकित प्रयासों का प्रतिफल,ग्राम पंचायत हथवांस हुई कोरोना मुक्त

सौरभ तिवारी

होशंगाबाद २७ मई ;अभी तक;   जिले में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से निपटने के लिए जिला प्रशासन की टीम कलेक्टर धनंजय सिंह के दिशा निर्देशन में युद्ध स्तर पर जुटी हुई हैं। जिले के ग्रामीण क्षेत्रों को कोरोना मुक्त बनाने के लिए जनपद के मैदानी अमले के साथ ग्रामीणों द्वारा भी आगे बढ़कर काम किया जा रहा है, जिसका नतीजा है कि जिले के अधिकांश ग्राम पंचायत तेजी से कोरोना मुक्त हो रही हैं। ऐसे ही ग्राम पंचायत है ब्लॉक पिपरिया की हथवांस। ग्राम पंचायत हथवांस जो कि नगर पालिका परिषद, की सीमा से लगी हुई है जिसकी आबादी लगभग 17140 है। ग्राम पंचायत में 10 अप्रैल को पहले कोरोना संक्रमण व्यक्ति की पुष्टि हुई थी, जिसके तत्काल बाद पंचायत के अमले द्वारा कार्यवाही करते हुए मेडिकल किट उपलब्ध कराया जाकर संबंधित को होम आईसोलेट किया गया। ग्रामीणों को समझाईश देते हुए लगातार मुनादी कराई गई।

दिनांक 14 अप्रैल से पंचायत के ग्रामीणों द्वारा कोरोना संक्रमण से सुरक्षा हेतु स्वप्रेरणा से जनता कर्फ्यू लगाया जाकर ग्राम के मुख्य मार्ग को बैरिकेड लगाकर बंद किया किया गया और बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया गया। पंचायत के अमले द्वारा ग्रामीणों को संक्रमण की रोकथाम हेतु मास्क, सेनेटाईजेशन, सोशल डिस्टेंसिंग एवं कोरोना कर्फ्यू का पालन करने के लिए ग्राम वासियों को प्रेरित किया गया तथा ग्राम में कोरोना संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम हेतु फ्लेक्स, दीवार लेखन एवं नारे लिखवाये गये।

कोरोना के संक्रमण की रोकथाम के लिए व्यापक स्तर पर सोडियम हाईपोक्लोराईट का सघन छिड़काव कराया गया। ग्राम पंचायत में 60एवं 45 वर्ष की आयु से उपर के कुल 1300 व्यक्तियों का वैक्सिनेशन कार्य कराया गया। कोरोना मुक्त ग्राम अभियान के अंतर्गत ग्राम पंचायत के दल द्वारा ग्राम के प्रत्येक परिवार का सर्वे कर कुल 545 परिवार को मेडिसिन किट एवं काढा का वितरण किया गया है। कोरोना कर्फ्यू के दौरान बाहर से आये व्यक्तियों को आईसोलेट किये जाने हेतु ग्राम पंचायत स्तर पर कोविड केयर सेंटर बनाएं गए है। साथ कोरोना से बचाव में असरदार भाप लेने के लिए भाप केन्द्र की स्थापना की गई। सर्विलांस टीम द्वारा सर्दी, खांसी, बुखार एवं संभावित संक्रमितों की पहचान करते हुए उन्हें मेडिकल किट एवं आयुश काढा प्रदाय की जाकर उन्हे होम आईसोलेट कर उनकी सतत् निगरानी की गई।

सीईओ पिपरिया शिवानी मिश्रा ने बताया कि ग्राम पंचायत हथवांस में कुल 40 कोरोना संक्रमण के प्रकरण आए थे। संक्रमित व्यक्तियों के घरो को कंटेन्मेंट जोन बनाया गया और तत्काल मेडिकल किट उपलब्ध कराई गई, कोरोना से बचाव हेतु आवश्यक सुझाव समय समय पर संबंधितों को दिए गये। ग्राम पंचायत के दल और ग्रामीणों द्वारा किए गए समेकित प्रयासों का परिणाम है कि 40 व्यक्ति पूरी तरह स्वस्थ हो गये हैं। ग्राम पंचायत के दल और ग्रामीणों की सजगता और सक्रियता का ही नतीजा है कि ,ग्राम पंचायत हथवांस कोरोना मुक्त हो चुकी है।पिछले 1 सप्ताह से ग्राम पंचायत में नए कोरोना संक्रमण के प्रकरण नहीं आए हैं।

000