ग्रामीणों को बताए तम्बाकू के हानिकारक व दुष्परिणाम, ग्राम बिलगांव में मनाया विश्व तम्बाकू निषेध दिवस  

10:05 pm or June 1, 2022

प्रहलाद कछवाहा

मंडला एक जून ;अभी तक;  विकासखंड मोहगांव के हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर बिलगाव में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. श्रीनाथ सिंह, खण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ. केएमएस झिकराम एवं सीपीएसपी कोऑडिनेटर तुषार बडंगे के नेतृत्व में सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी पारूल हरदहा द्वारा विश्व तम्बाकू निषेध दिवस मनाया गया। इस दौरान ग्रामवासी, स्वास्थ्य कर्मी, आशा कार्यकर्ता, आंगनवाडी कार्यकर्ता समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर बिलगाव में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। यहां लोगों को नशे से दूर रहने की शपथ भी दिलाई गई। कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों का जांच एवं स्वास्थ्य परीक्षण किया गया।  इस दौरान ग्राम के लोग बड़ी संख्या में मौजूद रहे।

कार्यक्रम में उपस्थित सभी ग्राम वासियो को आईईसी एवं वीडियो के माध्यम से तम्बाकू से होने वाले हानिकारक दुष्परिणाम को विस्तार से बताते हुए नशे से दूर रहने की बात कहीं। कार्यक्रम में तम्बाकू से दूर रहने के लिए नारे भी लगाये गये। उपस्थित सभी ग्रामवासियों को तम्बाकू का सेवन ना करने की शपथ दिलाई गई। ग्रामवासियों को गुटका, पान मसाला जैसे हानिकारक पदार्थों का सेवन नहीं करने की सलाह दी। कार्यक्रम में उपस्थित ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। जिसमें बीपी, शुगर, वजन, ऊंचाई के साथ ओरल स्क्रीनिंग की गई। जांच के बाद दवाईयां वितरित की गई।

 

New Doc 2022-05-31 19.48.21

आयोजित कार्यक्रम में ग्रामवासी व स्वास्थ्य केन्द्र के स्टाफ ने तंबाकू का सेवन न करने की शपथ ली। कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों ने शपथ ली कि मैं यह शपथ लेता/लेती हूँ, कि मैं अपने जीवन में कभी भी किसी भी प्रकार के तम्बाकू उत्पादों का उपयोग या सेवन नहीं करूंगा/करूंगी एवं अपने परिजनों, मित्रों या परिचितों को भी तम्बाकू उत्पादों का सेवन नहीं करने के लिए प्रेरित करूंगा/करूंगी। इसके अलावा मैं अपने पर्यावरण को भी तंबाकू उत्पादों के उपयोग से होने वाले दुष्प्रभाव से बचाने में योगदान करूंगा/ करूंगी।