ग्राम पंचायत मे भ्रष्टाचार के खिलाफ आन्दोलन करेगेंः-केपी सिंह

8:26 pm or November 10, 2022

दीपक शर्मा

पन्ना १० नवंबर ;अभी तक; आदिवासी बनवासी दलित क्रांति सेना के संयोजक एवं राष्ट्रीय खाद्य आपूर्ति मजदूर संघ के जिला अध्यक्ष के पी सिंह बुंदेला द्वारा प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए बताया कि पन्ना जिले की ग्रामीण क्षेत्र ग्राम पंचायतों में शासन की बजट का दुरुपयोग किया जा रहा है। आम व्यक्तियों की मूलभूत समस्याएं जैसी मूल रूप से शिक्षा स्वास्थ्य शुद्ध पेयजल जैसी समस्याओं को निदान करने वासते ग्राम पंचायतों को लाखों रुपए दिए जाते हैं जिससे आम व्यक्तियों की मूल समस्याओं का निदान हो सके। इधर ग्राम पंचायत स्तर के पंचायत प्रतिनिधि सरपंच/ सचिव/ रोजगार सहायक संबंधित सब इंजीनियर शासन की राशि पर चूना लगाकर भ्रष्टाचार करने में व्यस्त हैं।

इधर पन्ना जिले के नेता 2023 की विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा एवं कांग्रेस पर कटाक्ष करने पर बिजी हैं प्रशासन के पंचायत विभाग के अधिकारी कर्मचारी शासन की योजनाओं पर स्वतंत्र रूप से भ्रष्टाचार कर रहे सत्ताधारी राजनेताओं का तो अंकुश ही नहीं रहा। मामला जनपद पंचायत पन्ना के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत बख्तरी का है जहां पर पेयजल स्वास्थ्य एवं शिक्षा पर नजर रखने वाला कोई नहीं नवनियुक्त महिला सरपंच पन्ना में निवास करती है सरपंच पति गांव की सरपंच करते हैं ग्राम पंचायत बखतरी की बगल की पंचायत रनवाहा में सचिव पद पर पदस्थ है बख्तरी ग्राम पंचायत कार्यालय हमेशा बंद रहता है।

पंचायत के भ्रष्टाचार के खिलाफ कोई भी आवाज उठाता है उसे झूठे मुकदमे मै फसाने की धमकी दी जाती है। ग्राम पंचायत में पूर्व पंचवर्षीय वरिष्ठ समाज सेवक के पी सिंह बुंदेला द्वारा मुख्यमंत्री भू आवंटन योजना, किसान फसल सुरक्षा दीवार जैसी महत्वपूर्ण योजनाएं योजनाओं में भ्रष्टाचार को लेकर आम जनता द्वारा ग्राम पंचायत कार्यालय में तालाबंदी की गई थी। आनन-फानन में पंचायत प्रशासन द्वारा तत्कालीन सचिव गणेश प्रसाद कुशवाहा का स्थानांतरण कर दिया गया था उनके स्थान पर नवीन सचिव रामकुमार उपाध्याय का ग्राम पंचायत बख्तरी में पदस्थापना की गई श्री उपाध्याय का 1 वर्ष पूर्ण भी नहीं हुए थे उनका भी खजलहा तालाब गहरीकरण मैं लाखों के भ्रष्टाचार बदौलत स्थानांतरण करा दिया गया जिसमें क्षेत्रीय सब इंजीनियर का भ्रष्टाचार करने में महती भूमिका रही है जिस पर नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है।

सरपंच ने अपनी मनपसंद का सचिव धन सिंह यादव भ्रष्टाचार मैं हाथ बटाने हेतु पदस्थापना की गई। जिला पंचायत पन्ना में बड़ी राशि लेकर भ्रष्टाचार करने वास्ते पदस्थापना किया जाता है। शासन द्वारा नवीन बजट पर पेयजल समस्या को निदान करने वास्ते ढाई लाख की लगभग पंचायत को राशि आवंटित की गई जिसके तहत जनता हैंडपंपों में पानी निकासी वास्ते सूखता निर्माण कराए जा रहे हैं जो गुणवत्ता युक्त नहीं है, ग्राम में 6 माह से नल जल योजना बंद पड़ी है जिसे सुधार नहीं जा रहा जनता की मनसा अनुरूप कार्य हो रहे हैं। गांव की नालिया बंद पड़ी है बच्चों को शुद्ध पेयजल नहीं मिल रहा क्योंकि प्राथमिक शाला का हैंड पंप मोटर बिगडा पड़ा है। प्रशासन को कलेक्टर के माध्यम से अवगत कराया जाता रहा है भ्रष्टाचार की बदौलत कोई कार्यवाही सुनवाई नहीं होती अगर 15 दिवस में कोई कार्यवाही नहीं होती ग्राम पंचायत बख्तरी की जनता सहित सामाजिक कार्यकर्ता आंदोलन कर सड़कों पर उतरेंगे जिसकी जवाबदारी प्रशासन की होगी।