घरेलू हिंसा से पीड़ित महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कलेक्टर होशंगाबाद की सराहनीय पहल

सौरभ तिवारी

होशंगाबाद २२ दिसंबर ;अभी तक;   जिले में घरेलू हिंसा से पीड़ित महिलाओं एवं आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कलेक्टर होशंगाबाद श्री नीरज कुमार सिंह ने सराहनीय पहल की हैं, जिसके तहत ऐसी महिलाओं को ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्था के माध्यम से ब्यूटी पार्लर,सिलाई आदि विभिन्न कोर्स के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है। साथ ही प्रशिक्षण उपरांत इन महिलाओं को अपनी स्वरोजगार यूनिट इकाई डालने के लिए बैंक के माध्यम से वित्तीय सहयोग भी प्रदान किया जाएगा, जिससे यह महिलाएं अपना स्वरोजगार स्थापित कर अच्छे से अपना जीविकोपार्जन कर सकें।

ग्रामीण स्वरोजगार संस्था द्वारा पहले चरण में 28 महिलाओं को 30 दिवसीय ब्यूटी पार्लर कोर्स प्रशिक्षण दिया जा चुका है। दूसरे चरण में 30 दिवसीय सिलाई प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ बुधवार को ग्रामीण स्वरोजगार संस्था होशंगाबाद में पुलिस महानिरीक्षक श्रीमती दीपिका सूरी एवं कलेक्टर नीरज कुमार सिंह के मुख्यातिथ्य में किया गया। दुसरे चरण में नगरपालिका के सहयोग से 25 महिलाओं के समूह को सिलाई प्रशिक्षण दिया जा रहा हैं।

पुलिस महानिरीक्षक श्रीमती सूरी ने कहा कि घरेलू हिंसा से पीड़ित महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए जिला प्रशासन की यह बहुत अच्छी पहल हैं। इस अवसर पर उन्होंने प्रशिक्षण कार्यक्रम में सम्मिलित प्रत्येक महिलाओं से सीधे चर्चा कर उनकी काउंसलिंग की।

कार्यक्रम में जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग ललित डेहरिया,सीटी मैनेजर,डे एन यू एल एम उमेश जोशी एवं प्रभारी जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक मौजूद रहे।