घर बैठे आॅक्सीजन स्तर को बनाए रखने की अदभूत विधी सिखाऐगा सहजयोग मेडिटेशन

महावीर अग्रवाल
मंदसौर  ३० अप्रैल ;अभी तक;
वैश्विक महामारी कोरोना में सबसे ज्यादा जरूरी हो गया है प्राणशक्ति यानी मानव का आॅक्सीजन स्तर बना रहे । प्राकृतिक रूप से आॅक्सीजन शरीर को प्राप्त होती रहे इसके लिए  ध्यान के प्राचीन अनुभूत योग पद्धति को जरुर आजमाना चाहिए। जो परम पूज्य श्री माताजी निर्मला देवि प्रणीत  सहजयोग संस्था के माध्यम से निशुल्क घर बैठे आॅनलाईन माध्यम से सिखी जा सकती हैं इसके लिए श्री माताजी निर्मला देवी सहजयोग ट्रस्ट एवं पुणे प्रतिष्ठान राष्ट्रीय सहजयोग समिति द्वारा भारत भर में ध्यान योग प्रशिक्षण के लिए दिनांक 2मई, 2021, रविवार को शाम 5 बजे  देशव्यापी  ऑनलाईन कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे  है जिसके द्वारा प्राण के आयाम को अनुभव करने के साथ  ही वैश्विक अस्वास्थकर दशाओं और तनाव से उपजी अवसाद अर्थात डिप्रेशन की समस्या के कारगर उपाय संभव है।
                   यह जानकारी देते हुए सहज योग प्रतिष्ठान पुणे एवं  श्री माता जी निर्मला देवी सहजयोग ट्रस्ट ने देते हुए बताया कि योग शब्द के लिए संस्कृत में अन्वय है योजयति इति योगः अर्थात जो जोड़ता  है वह योग है । यहाँ योग के विषय मे यह पूछा जाता है कि किससे जुड़ना है। इसी का उत्तर अनुभूत कराता है सहज योग। वास्तव में अपनी आत्म शक्ति से जुड़े बिना मानव जीवन अपनी प्राण शक्ति को नहीं पा सकता। ऐसे मे वह केवल शारीरिक मानसिक और भावनात्मक आयामों का अनुभव करता है। योग ही प्राण के चतुर्थ आयाम का अनुभव कराकर मानव को पूर्ण करता है और पूर्णता पाते ही सारे संवेग तनाव अवसाद धीरे- धीरे समाप्त होने लगते हैं, प्राण शक्ति प्रबल होने लगती है। परम पूज्य श्री माताजी निर्मला देवि प्रणीत सहज योग ध्यान पद्धति अत्यंत सरलता से आत्म से साक्षात्कार कराती है।
                    कोरोना महामारी आज जिस तरह से प्रभावित कर रहीं है उसमें आॅक्सीजन का स्तर बनाऐ रखने के लिए ध्यान विधी अत्यन्त महत्वपूर्ण है इसलिए सहज योग परिवार द्वारा पूरे देश में एक साथ आयोजन किया जा रहा है। निःशुल्क और अपने घर बैठे ही किए जाने वाले ध्यान की प्रक्रिया अत्यंत सरल है किंतु फिर भी इतनी प्रभावशाली की हर व्यक्ति शीघ्र ही अपने में परिवर्तन अनुभव करने लगता है। जो भी इस आयोजन से लाभान्वित होना चाहते हैं वे वेबसाईट पर विजिट करें। साथ ही साधकों के लिए पूर्णतः निशुल्क टोल फ्री  हेल्पलाइन नंबर 18002700800 पर सहायता उपलब्ध है। इसके साथ ही उक्त देशव्यापी आयोजन की विस्तृत जानकारी एवं लिंक हेतु 7447441505 व्हाट्सएप नंबर सहजयोग लिख कर व्हाट्सएप करे। सहजयोग परिवार ने आग्रह किया कि अपने आप को जानने के इस सुन्दर अवसर का अवश्य लाभ उठाएँ।