घायल को अस्पताल पहुंचाया तो मिलेगा पुरस्कार


मोहम्मद सईद

शहडोल 10 नवंबर अभीतक। मोटरयान सड़क दुर्घटनाओं में गंभीर रूप से घायल व्यक्ति को गोल्डन अवर में अस्पताल या ट्रामा केयर सेंटर ले जाने वाले गुड सेमेरिटन को नगद प्रोत्साहन राशि एवं प्रशस्ति पत्र दिया जाकर प्रोत्साहित किया जायेगा। इसके लिए गुड सेमेरिटन (नेक व्यक्ति) योजना की अभिनव पहल की गई है। इस योजना का उद्देश्य यह है कि आम जनता इससे प्रेरित होकर मोटरयान सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्तियों की जान बचाने में सामने आये ताकि सड़क दुर्घटनाओं की मृत्यु दर में कमी लाई जा सकें।   

     गुड सेमेरिटन (नेक व्यक्ति) योजना के संबंध में डी एस पी (यातायात) अखिलेश तिवारी ने बताया कि इसका उद्देश्य मोटर यान दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल व्यक्ति को गोल्डन अवर अर्थात् दुर्घटना होने के एक घंटे के भीतर गंभीर रूप से घायल व्यक्ति की जान बचाने के लिए अस्पताल या ट्रामा केयर सेंटर ले जाने वाले आम जनता को प्रोत्साहन एवं प्रेरणा देना हैं।डी एस पी श्री तिवारी ने बताया कि कोई भी व्यक्ति जो मोटर यान सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल व्यक्ति को गोल्डन अवर अर्थात् दुर्घटना होने के एक घंटे के भीतर अस्पताल या ट्रामा केयर सेंटर तत्परता से पहुँचा कर जान बचाता है वे सभी व्यक्ति इस अवार्ड व प्रोत्साहन राशि के लिए पात्र होंगे।उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत दिए जाने वाले अवार्ड में 5000 रूपये नगद राशि एवं प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। इस प्रकार परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार द्वारा राज्यों से उत्कृष्ट तीन-तीन प्रकरण प्राप्त कर सर्वोच्च 10 प्रकरणों को मंत्रालय द्वारा चयनित किया जाकर प्रत्येक को 100000 रुपए प्रशस्ति पत्र एवं एक ट्रॉफ़ी परिवहन एव राजमार्ग मंत्रालय नई दिल्ली में दी जाएगी।

उन्होंने यह भी बताया कि यदि एक गुड सेमेरिटन द्वारा एक मोटर यान सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति की जान बचाता है तो उन्हे 5000 रूपये नगद प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। यदि एक मोटरयान सड़क दुर्घटना में एक से अधिक गुड सेमेरिटन द्वारा एक व्यक्ति की जान बचाता है तो प्रोत्साहन राशि 5000 रूपये सामान रूप से बांटी जाएगी। यदि एक मोटरयान सड़क दुर्घटना में एक से अधिक गुड सेमेरिटन द्वारा एक से अधिक गंभीर घायल व्यक्तियों को अस्पताल पहुंचाकर जान बचाता है तो हर एक गुड सेमेरिटन को 5000 रूपये नगद प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। हर प्रोत्साहन राशि के साथ प्रशस्ति पत्र भी दिये जाएंगे।