चने की बोवनी के लिए मौसम अनुकूल, गेहूं बोने करना पड़ेगा इंतजार

मयंक भार्गव

बैतूल २८ अक्टूबर ;अभी तक; न्यूनतम तापमान में लगातार आ रही गिरावट से अब गुलाबी सर्दी सर्द मौसम में बदल गई है। बीते 24 घंटे में न्यूनतम तापमान में दो डिग्री गिरावट आने से मंगलवार को बैतूल में न्यूनतम तापमान 16 डिग्री पहुंच गया। जिससे रातें सर्द होने लगी है। हालांकि सूरज की तीखी किरणों से दिन में तेज गर्मी का अहसास हो रहा है। मौसम के जानकारों ने आगामी दिनों में न्यूनतम के साथ अधिकतम तापमान में भी गिरावट की संभावना जताई जा रही है।

16 डिग्री पहुंचा न्यूनतम तापमान

बीते चार दिनों से बैतूल में न्यूनतम चाहते है। जिससे पलेवा के लिए व्यय होने वाले पानी और बिजली की बचत की जा सके। परंतु दिन के तापमान में बढ़ोत्तरी के मद्देनजर कृषि वैज्ञानिकों द्वारा अभी गेहूं की बोवनी के लिए इंतजार करने का मशवरा दिया है। जबकि चने की बोवनी के लिए मौसम को अनुकूल बताया जा रहा है।

कृषि विज्ञान केन्द्र बैतूलबाजार के प्रमुख डॉ. व्हीके वर्मा के मुताबिक रात के तापमान में भले ही गिरावट आ रही है। परंतु दिन का तापमान अभी 30 डिग्री के आसपास चल रहा है। इसलिए तापमान अधिक होने से अभी गेहूं की बोवनी के लिए मौसम अनुकूल नहीं है। वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक डॉ. वर्मा ने किसानों को सलाह दी है कि लगभग एक सप्ताह बाद दिन का तापमान 23 से 24 डिग्री पहुंच सकता है। तब अनुकूल मौसम होने पर गेहूं की बोवनी करें। उन्होंने बताया कि बीते दिनों हुई बारिश से अभी जमीन में पर्याप्त नहीं है जिससे किसान अभी चना की बोवनी कर सकते है।

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *