चरनोई से लेकर सामुदायिक भवन की जमीन पर कब्जा,  हाईकोर्ट ने नोटिस जारी कर मांगा जवाब

3:44 pm or October 29, 2022

सिद्धार्थ पांडेय

जबलपुर २९ अक्टूबर ;अभी तक;  कटनी जिले के ग्राम कुवन में 200 एकड ष्षासकीय जमीन तथा सामुदायिक भवन सहित अन्य ष्षासकीय बिल्डिंग में अतिक्रमण किये जाने के खिलाफ हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर की गयी थी। याचिका की सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस रवि विजय कुमार मलिमठ तथा जस्टिस विषाल मिश्रा की युगलपीठ ने अनावेदकों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।

याचिकाकर्ता अषोक कुमार वर्मन की तरफ से दायर की गयी याचिका में कहा गया था कि कटनी जिले के ब्हौरीबंद तहसील के अंतर्गत आने वाले ग्राम कुवन स्थित चरनोई व ग्राम पंचायत की जमीन पर अतिक्रमण किया गया है। सामुदायिक भवन सहित अन्य सरकारी बिल्डिंग पर भी अतिक्रमण किया गया है। इस संबंध में याचिकाकर्ता द्वारा लगभग 25 षिकायत संबंधित अधिकारी को दी गयी थी।
षिकायत पर कार्यवाही नहीं होने पर याचिकाकर्ता ने सूचना के अधिकार के तहत जानकारी मांगी गयी थी। उसे आरटीआई के तहत कोई जानकारी प्रदान नहीं की गयी। जिसके बाद उसने सीएम हेल्प लाईन में षिकायत की थी। जिसके बाद तहसीलदार ने अतिक्रमणकारियों को नोटिस जारी किये थे। नोटिस जारी करने के बाद भी अतिक्रमणकारियों पर किसी प्रकार की कार्यवाही नहीं की गयी। याचिका में मांग की गयी थी कि षासकीय जमीन व बिल्डिंग को अतिक्रमण मुक्त किया जाये। कलेक्टर की अध्यक्षता में पब्लिक लैंड प्रोटेक्षन सेल जांच व कार्यवाही कर न्यायालय के समक्ष रिपोर्ट पेष करें। सुनवाई के बाद युगलपीठ ने प्रमुख सचिव,कलेक्टर कटनी,एसडीएम व तहसीलदार ब्होरीबंद को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। याचिकाकर्ता की तरफ से अधिवक्ता रविन्द्र कुमार गुप्ता ने पैरवी की।