चलित लैब ने लिए 90 सैंपल:दो दूध कारोबारियों पर 4-4 लाख का जुर्माना, चलित लैब में 9 सैंपल फेल!

रवि शर्मा 

भिंड २८ नवंबर ।अभी तक; न्यायालय अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी एवं न्याय निर्णायक अधिकारी प्रवीण कुमार फुलपगारे ने दो दूध कारोबारियों पर चार- चार लाख रुपए का अर्थदंड लगाया है। वहीं खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम ने अन्य खाद्य पदार्थों की दुकानों से 90 सैंपल लेकर चलित प्रयोगशाला से उनकी जांच की, जिसमें नौ सैंपल फेल हो गए हैं।

आदेश के अनुसार खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने संजीव जैन पुत्र मेरचंद्र जैन निवासी नई आबादी हाउसिंग कॉलोनी के यहां से दूध का सैंपल लिया था। इसी प्रकार से राजू शर्मा उर्फ राजेश शर्मा पुत्र हरिओम शर्मा निवासी लालजीत का पुरा वार्ड क्रमांक 9 जैन मंदिर के सामने इटावा रोड के यहां से भी दूध का सैंपल लिया था।

दोनों के सैंपल फेल होने पर खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने प्रकरण अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी एवं न्याय निर्णायक अधिकारी के न्यायालय में भेजा। न्यायालय ने मामले की सुनवाई के बाद संजीव जैन और राजू उर्फ राजेश शर्मा पर चार- चार लाख रुपए का जुर्माना लगाया है।

मिठाई के साथ सौफ, काली मिर्च में भी मिलावट
खाद्य सुरक्षा अधिकारी रीना बंसल ने बताया कि चलित प्रयोगशाला से दो दिन में जिले के अलग अलग हिस्सों में खाद्य पदार्थों की दुकानों पर जाकर सैंपल लेकर जांचे गए। कुल 90 सैंपल में नौ सैंपल फेल हुए हैं, जिसमें जय गुरुदेव किराना का बेसन, दालचीनी के सैंपल फेल हुए हैं। इसी प्रकार से शिवम किराना की सोंप, कमल किराना की सोंप, विनोद किराना की काली मिर्च, भूपेंद्र स्वीट्स की केसर बर्फी, राजपूत स्वीट्स का मिल्क केक, मंगलम स्वीट्स का मिल्क केक और गोकुल स्वीट्स की बर्फी का सैंपल फेल हुआ है।