छात्र, छात्राओं को नर्मदा की बताई विशेषता, महोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत नर्मदा तट का कराया भ्रमण

10:17 pm or December 29, 2021

नारायणगंज से प्रहलाद कछवाहा

मंडला  29 दिसबंर ;अभी तक;  नदी को जानने एवं उसके महत्व को पहचाने के लिए इको क्लब के छात्र, छात्राओं को आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत शासकीय जगन्नाथ उत्कृष्ट विद्यालय मंडला के श्रीमती आभा चौरसिया प्राचार्य उत्कृष्ट विद्यालय के निर्देशन पर   नर्मदा नदी से जुड़े शोध एवं इसके महत्व के विषय में विस्तार से बताया गया। इस दौरान छात्र, छात्राओं की उत्सुकता बढ़ी और इस विषय में जानने के लिए और उत्साहित हुए।

कार्यक्रम के दौरान छात्रों को नर्मदा की उत्पत्ति धार्मिक एवं पौराणिक महत्व के साथ प्रकृति के साथ जुड़ाव और नर्मदा तट पर पाए जाने वाले औषधियों के महत्व और नर्मदा की वैज्ञानिक महत्व के साथ  सामाजिक-आर्थिक उत्थान के संदर्भ में छात्रों को विशेष जानकारी दी गई।  विद्यालय के छात्रों को मास्टर ट्रेनर अखिलेश उपाध्याय, श्रीमती गोस्वामी ने नर्मदा नदी के धार्मिक पौराणिक महत्व को विस्तार से बताया।

कार्यक्रम में इको क्लब प्रभारी आरके क्षत्री ने छात्रों को नदियों के जीवन परिचय से अवगत कराया। उन्होंने जिले के इको क्लब प्रभारियों एवं संस्था प्रमुखों से अनुरोध किया है कि विद्यालय में नदी को जानो  अभियान के तहत छात्रों को नदियों का परिचय एवं महत्व की जानकारी अनिवार्य रूप से दी जाए। जिससे नर्मदा में बढ़ रहे पॉलिथीन व अन्य कारणों से प्रदूषण को रोकने के लिए जन जागरण अभियान चलाने की अपील की है। इस दौरान छात्रों को नर्मदा के संरक्षण का संकल्प दिलाया गया।
——————————————————