जनजागरूकता के लिए  जूट बैग बांटे, थोक विक्रेताओं से वसूला जुर्माना

मयंकbhargav

बैतूल  15 जनवरी ;abhi tk;  बैतूल नगरपालिका प्रशासन और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के दल ने शुक्रवार को बैतूल में हानिकारक पॉलीथिन के खिलाफ अभियान चलाया। इस दौरान जहां जनजागरूकता के लिए लोगों को जूट की थैलियां बांटी गईं। वहीं पॉलीथिन के अमानक विक्रय पर आधा दर्जन से ज्यादा विक्रेताओं पर जुर्माने और जब्ती की कार्रवाई की।

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड मध्यप्रदेश के क्षेत्रीय दल और नपा प्रशासन के स्वास्थ्य अमले ने शहर के कोठीबाजार और गंज इलाके में एक हजार से ज्यादा जूट की थैलियां बांटकर लोगों को पॉलीथिन बैग्स का उपयोग न करने की समझाइश दी। इस दौरान सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को लेकर भी जागरूकता अभियान चलाया गया।

थोक विक्रेताओं पर कार्रवाई

स्वास्थ्य निरीक्षक संतोष धनेलिया के मुताबिक प्लास्टिक से होने वाले हानिकारक प्रभाव को कम करने के लिए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के साथ मिलकर अभियान में भगवान ट्रेडर्स से 80 किलो प्लास्टिक जब्त कर दस हजार का जुर्माना किया। इसी तरह जय स्टोर, अमन ट्रेडर्स पर भी कार्रवाई की गई। सभी को सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करने, 75 माइक्रोन से कम की प्लास्टिक के विक्रय न करने की हिदायत दी गई। उन्होंने बताया कि 1 जुलाई से 100 माइक्रोन की प्लास्टिक और डिस्पोजल बैन कर दी जाएगी।

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *