जनसुनवाई ; 62 आवेदकों ने अपनी समस्याओ को लेकर दिये आवेदन

आनंद ताम्रकार

बालाघाट ९ नवंबर ;अभी तक;        प्रत्येक मंगलवार को होने वाली जनसुनवाई की कड़ी में आज 09 नवंबर 2021 को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जनसुनवाई का आयोजन किया गया। इसमें अपर कलेक्टर श्री शिवगोविंद मरकाम, संयुक्त कलेक्टर श्री सतीश प्रधान एवं अन्य विभागों के अधिकारियों ने अपनी समस्यायें लेकर आये आवेदकों की समस्याओं को सुना और संबंधित अधिकारियों को उनका शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिये । आज की जनसुनवाई में कुल 62 आवेदक अपनी समस्यायें एवं शिकायतें लेकर आये थे। दीपावली त्यौहार के पश्चात मंडई मेलों के आयोजन के कारण आवेदकों की आज 09 नवंबर को कम संख्या रही है।

       जनसुनवाई में वार्ड नंबर-04 शांति नग, बैहर चौकी बालाघाट की सुनीता भोयर आर्थिक सहायता की मांग लेकर आयी थी। सुनीता का कहना था कि वह नि:संतान है और उसके पति का हार्ट का आपरेशन सरकारी मदद से हुआ है। वह बहुत गरीब है और उसके पास आय का कोई साधन नहीं है। पति हार्ट के आपरेशन के बाद बहुत कमजोर हो गये है। अत: उसे आर्थिक सहायता दी जाये।  ग्राम मऊ चांगोटोला के देवीलाल मर्सकोले शिकायत लेकर आये थे कि उनकी पुत्री कुमारी वीरांगना श्री राजीव विद्यापीठ चांगोटोला में अध्ययनरत थी और उसने कक्षा पहली से 08 वीं तक इसी विद्यालय में शिक्षा ग्रहण की है। कक्षा 9 में प्रवेश के लिए इस विद्यालय से स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए विद्यालय के प्रधानपाठक से सम्पर्क करने पर उनके द्वारा 19 हजार रुपये की मांग की जा रही है। अत: विद्यालय से इस राशि को माफ कराया जाये और उसकी बेटी को टीसी दिलायी जाये।

       जनसुनवाई में ग्राम अरनामेटा का चमरूलाल बाहे धान खरीदी केन्द्र चांगोटोला में गत वर्ष धान खरीदी के दौरान की गई अनियमितता की जांच कराने की मांग लेकर आया था। गत वर्ष की धान खरीदी में इस केन्द्र पर 214 क्विंटल धान कम होना पाया गया है। इसके कारण समिति को नुकसान हो रहा है। अत: इसकी जांच कराई जाये। वारासिवनी तहसील के ग्राम डोंगरगांव का कुमार राजन रायकर अंतर्जातीय विवाह प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत्‍ 02 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि देने की मांग लेकर आया था। उसका कहना था कि उसने 10 जून 2021 को ग्राम पलाकामथी की प्रगति सिरसाम से विवाह किया है।

       जनसुनवाई में खैरलांजी तहसील के ग्राम साकड़ी का लोकेश गाड़ेकर अपने भाई की पानी में डूबने से मृत्यु होने के कारण उसे अब तक 04 लाख रुपये की सहायता राशि नहीं मिलने की शिकायत लेकर आया था। लोकेश का कहना था कि उसके भाई राकेश गाड़ेकर की 05 जनवरी 2021 को वैनगंगा नदी के टेडवाघाट में पानी में डूबने से मृत्यु हो गई है। उसके द्वारा सभी दस्तावेज जमा करा दिये गये है। लेकि अब तक उसे 04 लाख रुपये की राशि नहीं मिली है। अत: उसे यह सहायता राशि शीघ्र उपलब्ध करायी जाये। ग्राम पिपरझरी की छात्रा कुमारी पूर्वा कटरे राष्ट्रीय मेरिट कम मींस छात्रवृत्ति नहीं मिलने की शिकायत लेकर आयी थी। पूर्वा ने बताया कि उसने ग्राम पिपरझरी में कक्षा 8 वीं की पढ़ाई के दौरान वर्ष 2017-18 में यह परीक्षा दी थी। लेकिन उसे आज तक यह छात्रवृत्ति नहीं मिली है।