जन कल्याण शिविर के माध्यम से शिकायतों को शून्य पर लाया जाएगा : कलेक्टर श्री सिंह 

6:07 pm or November 20, 2021
महावीर अग्रवाल
मंदसौर 20 नवंबर ;अभी तक;  मध्य प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ हर व्यक्ति को प्राप्त हो इसके लिए हर योजना आपके द्वार माध्यम से जन कल्याण शिविर का आयोजन मल्हारगढ़ विकासखंड के ग्राम संजीत में आयोजित किया गया। जन कल्याण शिविर का शुभारंभ कलेक्टर श्री गौतम सिंह द्वारा कन्या पूजन के साथ प्रारंभ किया। इस जन कल्याण शिविर में कुल 59 आवेदन प्राप्त हुए। जिनमें से 37 आवेदन का मौके पर ही निराकरण किया गया। शेष आवेदनों का समय सीमा के अंदर निराकरण करने के कलेक्टर ने सख्त निर्देश दिए। इस शिविर में जनपद पंचायत मल्हारगढ़ अध्यक्षा श्रीमती निर्मला शरद जैन, सीईओ जिला पंचायत श्री कुमार सत्यम, मल्हारगढ़ एसडीएम श्रीमती रोशनी पाटीदार सहित सभी जिला अधिकारी, जनप्रतिनिधि, सीईओ मल्हारगढ़, बड़ी संख्या में हितग्राही, पत्रकार उपस्थित थे।
शिविर के अंतर्गत चिल्लोद पिपलिया, संजीत, हिंगोरिया छोटा, हिंगोरिया बड़ा, सरवानिया, दौबड़ा, गरनाई, अरनिया जटिया, टिडवास, पिपलियाराय सिंह कुल 10 ग्रामों को चिन्हित किया गया 10 ग्रामों में भ्रमण के लिए 10 दल बनाए गए। जिन्होंने प्रत्येक गांव के स्कूल, आंगनबाड़ी भवन, अस्पताल सहित सभी सरकारी संस्थानों का भ्रमण किया तथा वहां पर किस तरह से लोगों को सरकार की योजनाओं का लाभ मिल रहा है। उसके बारे में जानकारी ली। शिविर के दौरान लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ प्राप्त करने वाली कन्याओं को प्रमाण पत्र वितरित किए गए। इसके साथ ही सामाजिक न्याय विभाग के माध्यम से दिव्यांग एवं बुजुर्ग व्यक्तियों को ट्राई साइकिल भी प्रदान की गई।
शिविर के दौरान कलेक्टर श्री सिंह के द्वारा कहा गया कि
शिविर के माध्यम से जिले में शिकायतों को शून्य स्तर पर लाया जाएगा। साथ ही जितने भी आवेदन आते हैं। उनका समय सीमा में निराकरण करने का पूरा पूरा प्रयास भी किया जाएगा। उन्होंने विशेष तौर पर कहा कि अगर किसी व्यक्ति का काम नहीं होता है। या समय सीमा भी निकल जाती हैं तो तुरंत शिकायत करें। शिकायत करने के बहुत सारे माध्यम है। जहां पर आसानी से शिकायत की जा सकती हैं। शिविर का मुख्य उद्देश्य लोगों को सरकार की प्रत्येक योजनाओं का लाभ पहुंचाना है। साथ ही ऐसे लोग जो जिला मुख्यालय पर नहीं आ पाते हैं, उन्हें प्रत्येक योजना का लाभ देना है इसके साथ ही इस शिविर में सभी जिलाधिकारी उपस्थिति है। विभागों में चल रही योजनाओं के बारे में बारी बारी से सब बताएंगे। इसके साथ ही जितने भी लोग आए हैं। जिन्हें अगर किसी योजना के बारे में जानकारी नहीं है तो सभी विभाग यहां पर मौजूद हैं। योजना के बारे में पूछ कर अपनी शंका का समाधान कर सकते है।