जल जीवन मिशन योजना अन्‍तर्गत 13 करोड़ लागत से बुझेगी 22 गांव की प्यास  हर गांव ,हर घर नल से पहुंचेगा जल

महावीर अग्रवाल
मन्दसौर/भानुपरा ३० नवंबर ;अभी तक;  13 करोड़ की लागत से गरोठ-भानपुरा विधानसभा के करीब 22 गांव की प्यास बुझेगी। हर घर नल से जल पहुंचेगा। जल जीवन मिशन योजना अंतर्गत यह स्वीकृति मिली है इस महत्वपूर्ण सौगात पर विधायक देवीलाल धाकड़ ने  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान एवं लोक स्वाथ्य यांत्रिकी मंत्री ब्रजेंद्रसिंह यादव का आभार माना।
                     जल जीवन मिशन योजना अंतर्गत भानपुरा तहसील के 13 एवं गरोठ तहसील के 9 गांव योजना को शामिल किया गया हैं । इनके लिए 13 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई हैं। योजना के तहत हर 22 गांव के हर परिवार एवं घर तक नल से पीने का शुद्ध पानी पहुंचेगा। विधायक देवीलाल धाकड़ ने बताया भारत की आत्मा गांव में बसती है गांव के विकास बिना देश की कल्पना नहीं जा सकती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेतृत्व में ग्रामीण परिवेश निरंतर नई ऊंचाइयों पर पहुँच रहा हैं। हर गांव तक शिक्षा एवं स्वास्थ्य व्यवस्था से लेकर सड़क, बिजली, गरीब को पक्का मकान मिलने के साथ आत्म निर्भर भारत निर्माण सपना साकार हो रहा है। आज भी कई गांवों में माताएं एवं बहने दूर दराज नलकुप, नदी, तालाब एवं हेडपंप से पानी लाती हुई दिखती ह इसमें शक्ति संसाधन का अपव्यय होता और दूषित पानी पीने से अनेक रोग भी होते थे। भाजपा सरकार और हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस कष्ट समझा है और इतिहासिक निर्णय लेते हुए 3.5 लाख करोड़ की लागत से हर घर तक पीने का शुद्ध पानी पहुचाने के लिए जल जीवन मिशन योजना बनाई। इस मिशन अंतर्गत मध्यप्रदेश के 1 करोड़ 22 लाख ग्रामीण परिवार के घर तक शुद्ध पानी पहुचाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। अब तक करीब 40 लाख परिवार को घरेलू नल की सुविधा देकर हमने ग्रामीण क्षेत्र के 33 प्रतिशत परिवारों को नल से जल पहुंचा दिया हैं। मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान एवं लोक स्वाथ्य यांत्रिकी मंत्री ब्रजेंद्रसिंह यादव का आभार व्यक्त करना चाहूंगा  कि उन्होंने गरोठ विधानसभा क्षेत्र की भी चिंता की। जल जीवन मिशन अंतर्गत गरोठ विधानसभा क्षेत्र में 13 करोड़ से अधिक राशि स्वीकृत हुई हैं। जिनका कार्य जल्द प्रारंभ होगा। इसमें भानुपुरा तहसील के 13 व गरोठ तहसील के 9 गांव शामिल है। हमारा प्रयास है गरोठ विधानसभा में भी हर घर तक नल से जल पहुचे। कोई गांव इस योजना से वंचित नही रहे। इसके लिए विधानसभा से सभी गांव की योजना बनकर तैयार है। चरणबद्ध उनकी स्वीकृति मिलती जा रही हैं।
10 गांव में कार्य प्रगति पर, खर्च होगी 3 करोड़ 37 लाख की राशि
जल जीवन मिशन अंतर्गत वर्तमान में गरोठ भानपुरा विधानसभा के 10 गांव में नल जल योजना का काम प्रगतिरत हैं। इस पर 3 करोड़ 37 लाख रूपए की राशि खर्च होगी। जल्द इनका कार्य पूरा होगा। वहीं 14 गांव की स्वीकृति का प्रस्ताव मंत्रालय में है विधायक धाकड़ का कहना है भोपाल प्रवास के दौरान में संबंधित विभाग के अधिकारियों से चर्चा करूंगा। संभवत  इसी सप्ताह अथवा इसी माह में उक्त सभी गांव की स्वीकृति मिल जाएगी।
30 गांव की योजना बनकर तैयार
विधानसभा का हर गांव जल जीवन मिशन से जुडे और प्रत्येक घर तक नल से जल पहुंचे इसके लिए विधायक धाकड़ के साथ विभागीय अधिकारी कर्मचारियों का भी पूरा सहयोग मिल रहा हैं। 30 गांव की योजना बनकर तैयार हो गई हैं। जिनकी डीपीआर विभाग द्वारा उच्च अधिकारियों को भेजी रही हैं। तकनिकी स्वीकृति जारी होते ही जल्द इनकी भी प्रशासकीय एवं वित्तीय स्वीकृति जारी होगी।