जानवरों पर अत्याचार करने वाले मानव का क्यों नहीं पसीज रहा मन- ओम बड़ोदिया

8:58 pm or June 16, 2021
जानवरों पर अत्याचार करने वाले मानव का क्यों नहीं पसीज रहा मन- ओम बड़ोदिया
महावीर अग्रवाल
मन्दसौर १६ जून ;अभी तक;  गौ आरोग्य सेवा समिति के अध्यक्ष ओम बड़ोदिया ने बताया कि जानवरों पर अत्याचार करने की घटनाएं आम हो चली हैं। तकरीबन प्रतिदिन एक ना एक घटना की सूचना मिलती है जिसमें बेजुबान जानवरों के साथ बुरे व्यवहार की खबर मिलती है। इस धरती पर हर प्राणी को जीने का अधिकार है। हमारे कानून में इस संबंध में प्रावधान भी बनाये गये है लेकिन जब तक उन कानूनों का सख्ती से पालन नहीं होगा तब तक बेजुबानों को अत्याचारों से मुक्ति नहीं दिलाई जा सकती।
       श्री बड़ोदिया ने बताया कि दो नन्दी के साथ हुई क्रूर घटना के बाद जनता कॉलोनी में गाय के आंख में मारने की घटना सामने आई, बसेर कॉलोनी में कुत्तें को पीटा गया। नीमच में भी एक गाय के साथ अश्लील हरकत का वीडियों वायरल हुआ है। किटीयानी, रामटेकरी में भी पशु क्रूरता का मामला सामने आया है। पशुओं के साथ क्रूरता की घटनाएं आम होती जा रही है। सड़क पर रहने वाले जानवरों से लेकर पालतू पशुओं तक को क्रूरता झेलनी पड़ती है। दूध निकालकर गायों को भी यूं ही सड़कों पर छोड़ दिया जाता है जिन्हें वाहन चालक दुर्घटनाग्रस्त कर देते है।
श्री बड़ोदिया ने कहा कि पशुओं के प्रति क्रूरता रोकने के लिये कानून सख्त होना चाहिए, उसमें अपराधी को जेल भी हो, साथ ही साथ भारी जुर्माना भी हो ताकि लोगों के मन में डर पैदा हो।
    करंट लगने से बंदर हुआ घायल, पहुंचाया वन विभाग
पशु-पक्षी प्रेेमी ओम बड़ोदिया को बुधवार को इण्डस्ट्री एरिया में स्लेट पेंसिल कारखाने के नजदीक एक बन्दर को विद्युत ट्रांसफार्मर से करंट लग गया। जिससे वह गंभीर घायल हो गया। जिसकी सूचना उन्हें नरेन्द्र अन्ना ने दी। वह तुरंत मौके पर पहुंचे। बन्दर काफी बड़ा था तथा घबराया हुआ था। श्री बड़ोदिया ने बड़ी सावधानी से बन्दर को लेकर वन विभाग पहुंचाया। जहां पर उसका उपचार शुरू किया गया है। श्री बड़ोदिया ने कहा कि जानवरों के साथ इस तरह की घटना-दुर्घटना की सूचना उन्हें मो.नं. 7999778926, 9424034388 पर दी जाये। जिससे दुर्घटनाग्रस्त जानवर की जान बचाई जा सके।