जिला अस्पताल एवं सभी स्वास्थ्य संस्थाओं का फायर एंड सेफ्टी ऑडिट सुनिश्चित कराएं : कलेक्टर श्री नीरज कुमार सिंह

सौरभ तिवारी

होशंगाबाद ११ नवंबर ;अभी तक;   जिला अस्पताल सहित जिले की सभी स्वास्थ्य संस्थाओं में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम रहे। सभी स्वास्थ्य संस्थाओं का फायर एंड सेफ्टी ऑडिट सुनिश्चित कराएं । यह निर्देश कलेक्टर होशंगाबाद नीरज कुमार सिंह ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी होशंगाबाद एवं सिविल सर्जन जिला चिकित्सालय को दिए हैं। कलेक्टर श्री सिंह ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए स्वास्थ्य संस्थाओं में व्यवस्थाओं, टीकाकरण महा अभियान एवं जनजाति गौरव दिवस की तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की।

      कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देशित किया है कि स्वास्थ्य संस्थाओं में फायर एंड सेफ्टी के सभी नॉर्म्स का पालन किया जाए। एसएनसीयू वार्ड में नवजात शिशुओं के उपचार की उत्तम व्यवस्था रहे, साथ ही एसएनसीयू एवं अन्य वार्डों की सघन निगरानी के लिए शिफ्टवार चिकित्सकों की ड्यूटी लगाई जाए। बैठक में कलेक्टर ने 10 नवंबर को आयोजित टीकाकरण महाअभियान की प्रगति की समीक्षा कर बेहतर कार्य के लिए स्वास्थ्य विभाग सहित राजस्व, नगरपालिका, जनपद ,महिला एवं बाल विकास विभाग की टीम को बधाई दी और आगे भी इसी तरह प्रगति बनाएं रखने की बात कहीं। सीएमएचओ श्री प्रदीप मोजेस ने बताया कि 10 नवंबर को जिले में 208 केंद्रों पर 26 हजार 325 नागरिकों का टीकाकरण किया गया था। उन्होंने बताया कि प्राइवेट नर्सिंंग होम एव बीएससी फायनल ईयर की नर्सिंग की 90 छात्राओं को महा अभियान में टीकाकरण कार्य के लिए नियोजित किया गया था, जिनके द्वारा उल्लेखनीय कार्य किया गया।

     कलेक्टर श्री सिंह ने जनजातीय गौरव दिवस की तैयारियों की समीक्षा कर भोपाल में आयोजित जनजातीय महासम्मेलन में सहभागिता के लिए जाने वाले होशंगाबाद एवं अन्य जिले के व्यक्तियों के भोजन, परिवहन , आवास की चाक चौबंद व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश सभी एसडीएम एवं अन्य संबंधित अधिकारियों को दिए।

    बैठक में जिला पंचायत सीईओ मनोज सरियाम एवं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी एसडीएम उपस्थित रहे।