जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्री पाटील के नेतृत्व में कांग्रेसजनो ने किया नपा के जलाशयो का निरिक्षण

9:47 pm or June 12, 2021
जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्री पाटील के नेतृत्व में कांग्रेसजनो ने किया नपा के जलाशयो का निरिक्षण

महावीर अग्रवाल 

मंदसौर १२ जून ;अभी तक;  नगर पालिका परिषद द्वारा कालाभाटा बांध परियोजना का गलत ढंग से क्रियान्वयन के उपरांत चंबल पेयजल योजना का पुरा लाभ मंदसौर नगर को नही मिलने के कारण वर्तमान में मंदसौर नगर में जलसंकट शुरू हो चुका है। जलसंकट की आहट के बीच शनिवार को जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्री नवकृष्ण पाटील के नेतृत्व में कांग्रेसजनो ने रामघाट, कालाभाटा जलाशयो का निरिक्षण करते हुये वर्तमान हालात को चिंताजनक बताते हुये चंबल पेयजल योजना की कमियो को जल्द दूर कर उसका पुरा उपयोग करने की मांग कांग्रेसजनो ने की।
रामघाट जलाशय का निरिक्षण के दौरान कांग्रेसजनो को गंभीर स्थिति को देख रोष प्रकट किया। जिस स्थान को आरक्षित करके मंदसौर नगर को सप्लाय हेतु पानी उठाया जाता है, जिस स्थान पर वर्तमान में चंबल का पानी डाला जा रहा है उसी क्षेत्र में इंटकवेल साफ कर उसका गंदा किचड वाला पानी जलाशय में नपा कर्मचारी मिला रहे थे। इस पर तत्काल पूर्व नपाध्यक्ष मोहम्मद हनीफ शेख ने सीएमओं को फोन कर इसे गंभीर बताते हुये इसे रोकने को कहा।

नपा के जलाशये सुखने की ओर, जुलाई तक पानी देने का वादा करने वाली नपा के हाथ पांव फूले

निरिक्षण के दौरान कांग्र्रेसजनो ने रामघाट एवं कालाभाटा बांध का निरिक्षण किया। निरिक्षण के दौरान यह स्थिति साफ तौर पर दिखायी दी कि दोनो जलाशयो में पूर्व मे जितना पानी स्टोरेज था वह काफी तेजी से घटा है। तेजी से पानी कम होना कहीं न कहीं नपा के जलाशयो से पानी की चोरी होना एवं निगरानी का अभाव साफ देखा जा गया।
चंबल का पानी पुरी क्षमता से मंदसौर नगर को मिले- श्री पाटील
निरिक्षण के उपरांत इलेक्ट्रानिक्स मिडीया से चर्चा करते हुये जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्री नवकृष्ण पाटील ने कहा कि चंबल पेयजल योजना का पानी लाते हुये यह दावा किया गया था कि इसके आने के बाद मंदसौर नगर को प्रत्येक दिन पेयजल मिलेगा लेकिन बार- बार लाईन लिंकेज होने एवं अन्य समस्याये आ रही है जिसके कारण मंदसौर वासियो से जो वादे किये गये थे वे पुरे होते नही दिख रहे है। इस दौरान उन्होने कलेक्टर एवं नपा प्रशासक से चंबल का पानी पुरी क्षमता से मंदसौर तक लाने की मांग करते हुये जलसंकट का समाधान करने की मांग की।
नपा के तमाम दावे धरातल पर विफल साबित हुये- श्री शेख
निरिक्षण के दौरान पूर्व नपाध्यक्ष मोहम्मद हनीफ शेख ने चर्चा में कहा कि नपा के तमाम दावे धरातल पर विफल साबित हो रहे है। चंबल का पानी समय पर आने के दाव करते हुये मौजुदा पानी को नही सहेजा गया जिसके कारण हालात अब जल संकट के खडे हो गये है। लगातार चंबल पाईप लाईन में समस्या पैदा हो रही है। समाधान के बाद चंबल का पानी रह-रहकर मंदसौर आता है तो उसका प्रेशर इतना नही है कि प्रतिदिन मंदसौर नगर की जलापूर्ति कर सके। उन्होने नपा से तत्काल जलसंकट से निपटने के लिये आपात प्लानिंग बनाने की मांग की।
शहर क्षेत्र के आठ वार्डो में गहराया पेयजल संकट
निरिक्षण के दौरान पूर्व नपा जलकार्य सभापति हाजी रशीद ने कहा कि मंदसौर नगर के शहर क्षेत्र से जुडे लगभग आठ वार्डो में पेयजल संकट खडा हो गया है। मंदसौर नपा के पास इतना पानी नही है कि वे सभी वार्डो में सप्लाय कर सके। इसका सबसे अधिक असर शहर क्षेत्र एवं खानपुरा के कुछ वार्डो में हुआ है। उन्होनेें पिछले दो बार से शहर क्षेत्र में पेयजल सप्लाय पुरी नही मिलने का मामलेे से भी अवगत कराया।
इस अवसर पर पूर्व नपा सभापति जितेन्द्र सोपरा, पूर्व नपा सभापति प्रतिनिधिगण श्री तरूण खिंची, मोहम्मद आसिफ, जिला कांग्रेस प्रवक्ता सुरेश भाटी, पार्षद प्रतिनिधि श्री सादीक गौरी, श्री अश्फाक मेव, श्री विजय जैन चैधरी, श्री नमन खिची आदी अनेक कांग्रेसजन उपस्थित थे।