जिला कांग्रेस कार्यालय पर कांग्रेस स्थापना दिवस कार्यक्रम का आयोजन संपन्न

1:41 pm or December 28, 2021

महावीर अग्रवाल 

मंदसौर  २८ दिसंबर ;अभी तक;  भारत की आजादी से लेकर देश के उत्थान के लिये कार्य करने वाली अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी का स्थापना दिवस जिला कांग्रेस कार्यालय पर मनाया गया। जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्री नवकृष्ण पाटील की उपस्थिति मे पूर्व जिला कांग्रेस अध्यक्ष एवं प्रखर वक्ता श्री प्रकाशजी रातडिया ने कांग्रेस के अतीत एवं वर्तमान पर प्रकाश डालते हुये कांग्रेसजनो को कांग्रेस की रीति- नीति के अनुरूप आचरण करने एवं संगठन मजबूती हेतु मंत्र दिया। इस दौरान शहर ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष मोहम्मद हनीफ शेख, मंदसौर ग्रामीण ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष श्री नोंदराम गुर्जर भी विशेष रूप से उपस्थित थे।
                       पूर्व जिला कांग्रेस अध्यक्ष एवं मुख्य वक्ता श्री प्रकाश रातडिया ने कहा कि कांग्रेस की स्थापना भारतीयो के अधिकार एवं उन्हें संगठित करने की मूल भावना से किया गया था। 28 दिसंबर 1885 में गठित कांग्रेस ने विभिन्न भाषाओ, जातियो एवं धर्मो को साथ लेकर देश की आजादी के लिये पृष्ठभूमी तैयार की। कांग्रेस में नरम दल और गरम दल दोनो विचारधारा होने के बावजुद महात्मा गांधी के नेतृत्व में एक साथ मिलकर देश की आजादी के लिये संघर्ष किया गया। श्री रातडिया ने कहा कि आज जो कटटरपंथी विचारधारा उत्कृष्ट पर है वो देश की आजादी से पहले भी थी, उनका एक ही लक्ष्य था किसी भी प्रकार से ऐनकेन प्रकारेण सत्ता प्राप्त की जाये इस कोशिश में वे अपने से बिल्कूल विरोधी ताकतो के साथ मिलकर कांग्रेस को कमजोर करने की कोशिश करते रहे। देश को आजाद करवाने के उपरांत पंडित नेहरू ने कांग्रेस के लोकतंत्र, समाजवाद एवं धर्मनिरपेक्ष विचारधारा के आधार पर देश को आगे बढाया। राम मनोहर लोहिया जैसे घोर विरोधी नेताओ को भी सदन में सहजता से स्वीकार करते हुये लोकतंत्र में सभी विचारधाराओ को स्वीकार करने की परंपरा शुरू की।
श्री रातडिया ने कहा कि आज सत्ता में बेठे लोग विरोध को देशद्रोह की संज्ञा देते हुये आम नागरिको को जेलो में डाल रहे है या फिर उनके साथ बदले की भावना से कार्य कर रहे है। लोकतंत्र में सभी के विचार को सुनने और स्वीकार करना अहम हिस्सा है लेकिन फिलहाल यह भाव देश की सत्ता में बैठी ताकते स्वीकार करना नही चाहती है। उन्होनें लाल बहादूर शास्त्री इंदिराजी, राजीवजी, मनमोहनसिंहजी के कार्यो का उल्लेख करते हुये कांग्रेसजनो ने विरोधी विचारधारा को कांग्रेस की संस्कृति एवं आचरण के अनुरूप जवाब देने एवं अनुशासन का भाव विकसित करने की अपील की।
इससे पूर्व जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्री नवकृष्ण पाटील ने आम कांग्रेसजनो को स्थापना दिवस की शुभकामनाये देते हुये कांग्रेसजनो को संगठन को मजबूत करने एवं आगामी चुनोतियो से निपटने हेतु प्रेरित किया। इस अवसर पर बडी संख्या में कांग्रेसजन उपस्थित थे। संचालन राजेश सोलंकी ने किया व आभार मंदसौर ग्रामीण ब्लॉक अध्यक्ष श्री नोंदराम गुर्जर ने माना।