जिला चिकित्‍सालय में आज कोविड  19 वैक्‍सीन की खेप आएगी, पहला टीका 16 जनवरी को लगवाएंगे

भिण्‍ड से डॉ. रवि शर्मा

भिंड १४ जनवरी ;अभी तक; 16 जनवरी से जिले में कोरोना का वैक्सीनेशन शुरू होगा। इसके लिए ग्वालियर के स्टेट सेंटर से करीब 7 हजार डोज 14 जनवरी को आने की संभावना है। पहले चरण में जिले के 6 हजार 474 हेल्थ वर्कर्स का टीकाकरण किया जाएगा।

पहला टीका सीएमएचओ डॉ. अजीत मिश्रा लगवाएंगे। इसके बाद सीएस डॉ. अनिल गोयल सहित सभी प्रोग्राम ऑफिसर को टीका लगाया जाएगा। ग्वालियर के स्टेट सेंटर से वैक्सीन लाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम को सूचना मिलने का इंतजार भर है।

जिले में 18 जगह वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए हैं। वैक्सीनेशन और मॉनीटरिंग के लिए अलग-अलग स्तर पर प्रशिक्षण दिया गया है। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. पवन जैन ने बताया है गुरुवार को वैक्सीन आने की पूरी संभावना है। वैक्सीन लाने के लिए टीम 24 घंटे तैयार है।

जैसे स्टेट सेंटर से सूचना मिलती है वैसे टीम रवाना कर दी जाएगी। वैक्सीनेशन के लिए हेल्थ वर्कर्स को तीन चरण से गुजरना होगा। सेंटर पर पहुंचने पर वेक्सीनेटर ऑफिसर द्वारा स्क्रीनिंग की जाएगी तथा सेनेटाइज्ड किया जाएगा। इसके बाद रूम नंबर ए में प्रवेश करते ही वेक्सीनेटर ऑफिसर 2 द्वारा सूची में नाम चैक कर आईडी प्रूफ देखा जाएगा।

इसके बाद वैक्सीनेशन के लिए अंदर भेजा जाएगा। जहां रूम नंबर बी में कोविड-19 के सॉफ्टवेयर में कर्मचारी का नाम देखकर यस किया जाएगा। तब रूम नंबर सी में आधे घंटे तक ऑब्जरवेशन रूम में बैठना पड़ेगा। इसके बाद वैक्सीन लगाई जाएगी।

53 आईएलआर में रखी जाएगी कोरोना वैक्सीन

वैक्सीन को सुरक्षित रखने के लिए जिले में 53 आईएलआर (डी-फ्रीजर) उपलब्ध हैं। इनमें कोरोना की वैक्सीन को रखा जाएगा। वैक्सीन की कोल्ड चेन बनाए रखने के लिए पूरे इंतजाम किए गए हैं। सीएमएचओ कार्यालय के निकट बने भवन में वैक्सीन स्टोर इसे रखा जाएगा। यहीं से वैक्सीन को विभिन्न सेंटर्स पर भिजवाया जाएगा। इसके लिए कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया गया है। डॉक्टर बेसब्री से वैक्सीन का इंतजार कर रहे हैं।

पल्स पोलियो और दस्तक अभियान स्थगित

कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण का अभियान देशभर में 16 जनवरी से शुरू होने जा रहा है। इस कारण क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य सेवाएं द्वारा इस वैक्सीनेशन के मद्देनजर पल्स पोलियाे और दस्तक अभियान को स्थगित कर दिया गया है। पल्स पोलियो अभियान 17 जनवरी से शुरू होना था। जबकि दस्तक अभियान 11 जनवरी सोमवार से शुरू होना था। अब इनके लिए बाद में तारीखें तय की जाएंगी।

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *