जिला-जनपद पंचायत सदस्य उम्मीदवारी के नाम वापसी पर लगी बोली, मुहमांगी डील पर वापस लिए गए नाम, चुनाव से पहले चर्चा शुरू

11:03 am or December 25, 2021

मंडला संवाददाता

मंडला २५ दिसंबर ;अभी तक;  किसी भी चुनाव में पहले नामांकन पत्र भरकर चुनावी समीकरण बिगाडऩा और बाद में उस समीकरण में भागीदारी के लिए मुंहमांगी बोली में शामिल होना भी एक राजनीति ही है। ऐसी ही राजनीति आदिवासी बहुल्य जिले में भी जोरों पर है।  त्रि स्तरीय पंचायती चुनाव के लिए शामिल होने वाले और नाम निर्देशन पत्र भरने वाले अभ्यर्थियों द्वारा नाम वापस लेने की तिथि 23 दिसम्बर तक निर्धारित की गई थी। बड़े बड़े दिग्गजों के साथ पैठ बनाने के लिए कुछ क्षेत्रीय उम्मीदवारों ने अपने अपने नामांकन पत्र भरे। राजनीतिक समीकरण बिगडऩे से पहले ही उनमें से नौ नामों पर उम्मीदवारों ने वापसी की मुहर लगा दी। पार्टी सूत्रों के मुताबिक इसके लिए कुछ उम्मीदवारों से मुहमांगी डील की गई।

जिला निर्वाचन कार्यालय से जानकारी दी गई कि मंडला जिले में प्रथम एवं द्वितीय चरण के अंतर्गत होने वाले मतदान के लिए अंतिम रूप से नाम निर्धारित हो गए। पहले चरण में निवास, नारायणगंज तथा बीजाडांडी विकासखण्ड को शामिल किया गया। जिला पंचायत सदस्य के लिए 19 नामांकन भरे गए, एक प्रत्याशी ने नाम वापस लिया। अब अंतिम रूप से 18 अभ्यर्थी शेष हैं। जनपद पंचायत सदस्य पद के लिए 185 नामांकन भरे गए। 3 प्रत्याशियों ने नाम वापस लिया तथा 3 के नामांकन निरस्त हुए। अंतिम रूप से 179 अभ्यर्थी शेष हैं। सरपंच पद के लिए 554 नामांकन प्राप्त किए गए। किसी ने भी अपना नाम सरपंच की उम्मीदवारी से वापस नहीं लिया और अब भी अंतिम रूप से 554 अभ्यर्थी चुनावी मैदान में शेष हैं। पंच पद के लिए 1978 नामांकन दाखिल किए गए और अंतिम रूप से भी पूरे 1978 अभ्यर्थी मैदान में डटे हुए हैं।

दूसरे चरण की तैयारी

दूसरे चरण में मंडला, मोहगांव तथा घुघरी विकासखण्ड को शामिल किया गया। इसके तहत जिला पंचायत सदस्य के लिए 28 नामांकन प्राप्त हुए थे। एक प्रत्याशी द्वारा नाम वापस ले लिया अंतिम रूप से 27 अभ्यर्थी शेष हैं। जनपद पंचायत सदस्य पद के लिए 186 नामांकन प्राप्त हुए। 4 प्रत्याशियों ने अपने अपने नाम वापस ले लिए, अब अंतिम रूप से 182 अभ्यर्थी शेष हैं। सरपंच पद के लिए 687 नामांकन प्राप्त हुए। अंतिम रूप से 687 अभ्यर्थी शेष हैं। पंच पद के लिए 3262 नामांकन प्राप्त हुए थे। अंतिम रूप से 3262 अभ्यर्थी शेष हैं। यानि सरपंच और पंच पदों के लिए किसी ने भी नाम वापसी की घोषणा नहीं की।