जिला दण्डाधिकारी ने प्रतिबंधात्मक आदेश किया जारी

पन्ना संवाददाता
पन्ना  १४ जनवरी ;अभी तक; कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री संजय कुमार मिश्र ने कोविड-19 के पॉजीटिव और एक्टिव केस की संख्या में तेजी से बढ़ोत्तरी के दृष्टिगत दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144(1) एवं म.प्र. पब्लिक हेल्थ एक्ट 1949 की धारा 71(1), 72(2) के तहत नाईट कर्फ्यू के प्रतिबंधों के संबंध में आदेश पारित किया है। इस संबंध में पूर्व में जारी निर्देशों के साथ-साथ अतिरिक्त दिशा निर्देश भी तत्काल प्रभाव से प्रभावशील होगा।
अब आगामी 31 जनवरी तक कक्षा-1 से कक्षा-12 तक सभी स्कूल एवं छात्रावास बंद रहेंगे। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा प्री-बोर्ड परीक्षा के संबंध में पृथक से आदेश जारी किए जाएंगे। इसी तरह सभी प्रकार के धार्मिक और व्यवसायिक मेलों, जुलूस और रैलियांे पर भी प्रतिबंध लागू रहेगा। आगामी आदेश तक अधिक जनसमूह एकत्रित होने वाले साप्ताहिक हाट बाजार भी प्रतिबंधित रहेेंगे। खुले मैदान अथवा स्थानों पर आयोजित होने वाले सभी राजनैतिक, सांस्कृतिक, धार्मिक, सामाजिक, शैक्षणिक, मनोरंजन इत्यादि के आयोजनों में अधिकतम 250 व्यक्ति शामिल होंगे, जबकि बंद हॉल में क्षमता के 50 प्रतिशत से कम लोगों की उपस्थिति में आयोजन अथवा कार्यक्रम हो सकेंगे। इसी तरह खेलकूद गतिविधियों के लिए स्टेडियम की क्षमता के 50 प्रतिशत से अधिक उपस्थिति के आयोजन प्रतिबंधित रहेंगे।
                   जिला दण्डाधिकारी द्वारा कोविड उपयुक्त व्यवहार जैसे मास्क का उपयोग, सोशल डिस्टेंसिंग इत्यादि का पालन करने के निर्देश भी दिए गए हैं। मास्क नहीं लगाने वाले व्यक्तियों से 200 रूपये जुर्माना वसूला जाएगा। उक्त निर्देशों का कड़ाई से पालन करना जरूरी होगा। उल्लंघन की स्थिति में संबंधित के विरूद्ध भारतीय दण्ड विधान 1860 की धारा 188, आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 51 से 60 और महामारी अधिनियम 1897 के तहत दण्डात्मक कार्यवाही की जाएगी।