जिला न्यायाधीश, जिलाधीश, सीएमएचओ, सिविल सर्जन ने सामाजिक संस्थाओं के साथ मां शिवना के लिए किया श्रमदान

6:24 pm or June 5, 2022
महावीर अग्रवाल
मंदसौर ५ जून ;अभी तक;  शिवना शुद्धिकरण अभियान में 5 मई विश्व पर्यावरण दिवस के साथ भगवान पशुपतिनाथ सहस्त्र शिवलिंग की कृपा से न्यायपालिका के मुखिया माननीय जिला न्यायाधीश श्री अजीतसिंह समस्त न्यायाधीशगणों के साथ इस महा अभियान में भागीदारी की।
                              प्रधान न्यायाधीश कुटुंब न्यायालय नीता गुप्ता, एडीजे विशाल शर्मा, सिविल जज राजेश्वरी जर्मन, सिविल जज दुग्गड़ मैडम, सिविल जज राहुल सोलंकी, सीजेएम जमरा सर, रीडर हेमंत राठौड़, रीडर मनीष, रीडर श्री बैरागी एवं न्याय विभाग के कई साथियों के साथ आज श्रमदान करते हुए जिला न्यायाधीश श्री सिंह ने कहा जीवनदायिनी नदियों के लिए हर व्यक्ति को सेवा कार्य एवं श्रमदान अवश्य करना चाहिए। व्यक्ति इसी समाज से लेता है, जो कुछ भी समाज से मिलता है उसे जब जरूरत पड़े समाज को अपने पद को ध्यान में रखते हुए समाज का दायित्व निर्वहन करना चाहिए। हमारी न्यायपालिका के सभी साथी आज उत्साह के साथ इस शिवना शुद्धिकरण के महा अभियान में बड़ी निष्ठा लगन के साथ एक ही मकसद की मां शिवना साफ और स्वच्छ रहे और हम अपने जीवन में श्रमदान को महत्व देकर राष्ट्र को साफ स्वच्छ बनाएंगे।यह हमारे जीवन के लिए अति आवश्यक है एक ही संदेश है व्यक्ति जब जीवन में स्वच्छता को महत्व देता है उसकी निजी बुराइयां भी खत्म हो जाती हैं। गंदगी किसी भी रूप में समाज के लिए हानिकारक है । जो यहां पर श्रमदान के लिए प्रतिदिन आते हैं उनके लिए मैं अपनी ओर से शुभकामनाएं प्रेषित करता हूं।
इस दौरान कलेक्टर गौतम सिंह ने जिला न्यायाधीश के साथ खड़े होकर सतत 1 घंटे तक श्रमदान किया। लगातार 18 दिवस जब’जब इस महा अभियान में शासकीय विभाग आते हैं उनके साथ खड़े होकर कलेक्टर गौतम सिंह उत्साह बढ़ाने के लिए जरूरत आते है। सेवा कार्य के लिए हर व्यक्ति समान है यही संदेश हर व्यक्ति के लिए होना चाहिए। सबसे पहले व्यक्ति सामाजिक प्राणी है उसके बाद प्रशासनिक अधिकारी हैं इस महा अभियान में आज स्वास्थ्य विभाग का अमला सीएमएचओ डॉ. केएल राठौर, सिविल सर्जन डॉ. डीके पिपल्स, डॉ. केसी दवे, डॉ. आरके द्विवेदी, डॉ. सौरभ मंडवारिया,    पीसीआरए डॉ सतीश गौड़, डॉ. निशांत शर्मा, डॉ. प्रकाश कारपेंटर, डॉ. प्रतिज्ञा पाटीदार, डॉ रावत, डॉ शैलेश साठे, डॉ अरविंद वमार्, स्टोर कीपर राजेंद्र कुमार, मनीष असेंगे, श्रीमती सुनीता गायकवाड, स्टीवर्ड जितेंद्र कुमार जैन, श्री सोलंक,ी मारजूरी घोरपड़े, मेटर्न अलका दायमा, कमलेश दंडोतिया के साथ ही स्टाफ के विपिन गुप्ता, मनीष शर्मा, श्री चौरसिया श्री शक्तावत के साथ ही कई विभाग के आशा कार्यकर्ता एवं कर्मचारियों के साथ बड़ी संख्या में स्वास्थ्य विभाग का अमला आज शिवना तट पर पहुंचा मां शिवना शुद्धिकरण के इस अभियान को जयघोष के साथ प्रारंभ किया।
मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राठौड़ ने कहा कि आज देश के अंदर इन नदियों के साथ हर विभाग साफ और स्वच्छ रहे इसके लिए पूरे देश में काम करने की आवश्यकता है इन नदियों को यदि हम नहीं बचा पाए तो आने वाले भविष्य में हमारा जीवन पानी के लिए तरस जाएगा। समय रहते इस अमृत तुल्य पानी के लिए हर संभव श्रमदान किया जाना चाहिए। यह श्रमदान हमारे स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है। प्रतिदिन एक घंटा श्रमदान प्रति व्यक्ति को करना चाहिए। सिविल सर्जन डॉ. डीके पीपल्स ने कहा वर्तमान समय में भारत स्वच्छता की ओर आगे बढ़ रहा है इसमें प्रत्येक व्यक्ति को नौकरी के साथ सेवा कर अवश्य करना चाहिए। मैं अपने स्टाफ को यही संदेश दूंगा कि जब जब जल के लिए स्वच्छता के लिए प्रकृति के पेड़ लगाने के लिए कोई भी संस्था पुकारे आप अपनी भागीदारी अवश्य सुनिश्चित करें। यह राष्ट्र सेवा के दम पर खड़ा है। इंजीनियर शिवेंद्र प्रताप सिंह लगातार शिवना तट पर पहुंचकर अपनी सेवाएं दे रहे हैं उनका एक ही मकसद है रिटायरमेंट के बाद जो आपने जिस पथ पर कार्य किया है उसका ज्ञान और उसका लाभ समाज को देने के लिए बाकी का समय सेवा कार्य में लगाना चाहिए यही वर्तमान आवश्यकता है।
आज के इस महाअभियान में शिक्षाविद डॉ निशा महाराणा अलका अग्रवाल, डॉ उर्मिला तोमर, दीपिका सोलंकी, लायंस क्लब के पूर्व अध्यक्ष विकास भंडारी सहित नित्य श्रमदान में आने वाले 25 से अधिक श्रम दानी कार्यकर्ताओं ने इस अभियान को तेजी लाने के लिए और उत्साह से कार्य करने का संकल्प लिया आज इस महाअभियान में हजारों की तादाद में हर क्षेत्र से कार्य करने वाले व्यक्ति ने मां शिवना भगवान पशुपतिनाथ के जयकारों के साथ हर तगारी उठाते हुए यही संकल्प लिया कि हम जब तक शिवना हमें बुलाएगी हम स्वच्छता के लिए शिवना तट पर आते रहेंगे। यह जीवन का मुख्य उद्देश्य किस महा अभियान में अखिल विश्व गायत्री परिवार विनर क्लब के मातृशक्ति बहने भी पहुंची अर्चना गुप्ता विनर क्लब की मातृशक्तियों के साथ श्रमदान किया और एक संकल्प लेकर हम शिवना के साथ कि अपने क्षेत्र के आसपास को स्वच्छ और साफ रखेंगे। जिला समन्वयक तृप्ति बैरागी ने भी इस महाअभियान में अपनी भागीदारी करी। संविधान में आयुष विभाग के कर्मचारी एवं अधिकारी सभी भाइयों ने श्रमदान में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करते हुए शिवना के लिए अपने संकल्प को पूरा करते हुए 1 घंटे का श्रमदान उनके द्वारा भी किया गया । यह इस महाअभियान को सतत सेवा देने वाले नोडल अधिकारी डॉ जे के जैन, सुनील व्यास, नगरपालिका इंजीनियर आरसी तोमर और नगरपालिका का लगातार तगारी भरने में लगा हुआ नगरपालिका का कर्मचारी ने बड़े उत्साह के साथ 18 दिन भी अपनी सेवाएं लगातार दी है।
समस्त कार्यों की देखरेख प्रशासनिक विभाग के एसडीएम श्री बिहारी सिंह कार्यों पर नजर बनाए हुए हैं उनके द्वारा कार्य सही हो इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है प्रशासनिक विभाग के सभी अधिकारी एवं कर्मचारी लगातार प्रति दिन अपनी सेवा देकर एक संदेश दे रहे हैं नौकरी के साथ सेवा कर जीवन का मुख्य आधार है ।
ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय हेमलता बहन के साथ समस्त सेंटर से जुड़े हुए भाइयों ने श्रमदान किया उन्होंने अपना संदेश दिया भारत की भूमि शांति का संदेश देने वाली भूमि है इस भूमि पर श्रमदान एवं सहयोग भाईचारा पारिवारिक वातावरण भाव संवेदनाएं भारतीय संस्कृति की मुख्य आधार है इस शिवना तट पर जो भी आता है भगवान भोलेनाथ सेवा करने अवश्य बुलाता है और वह सौभाग्यशाली है जो अपने सेवा कार्य को बड़े आनंद उत्साह के साथ करता है । हमारी पूर्व संचालिका समिता बहन की पुण्य स्मृति में आज का श्रमदान भगवान पशुपतिनाथ मां शिवना को चरणों में समर्पित करते हैं।
भावसार समाज की नवीन कार्यकारिणी ने भी अपने साथियों के साथ संविधान में अपनी भागीदारी करी। पुष्पेंद्र भावसार द्वारा बताया गया हमारी नवीन कार्यकारिणी बड़े उत्साह के साथ पूरे समाज को लेकर इस शिवना शुद्धिकरण अभियान में अपनी सेवाएं देगी आज हम बहुत पसंद है नवीन अध्यक्ष हमारे साथ श्रमदान में अपनी भागीदारी करते हुए पूरे समाज का गौरव बढ़ाया है। डॉ घनश्याम बट वाल श्रमदान करते हुए मंदसौर प्रेस क्लब को इस महा अभियान में अपनी भागीदारी करने के लिए आह्वान किया और उनके द्वारा शपथ शिवना शुद्धिकरण अभियान में जो लगातार जन जागृति के लिए अपने पेपर के माध्यम से जो जनता के अंदर उत्साह उमंग भरा जा रहा है उसके लिए धन्यवाद भी दिया। प्रेस लोकतंत्र का चौथा स्तंभ है इसके कारण आज समाज के अंदर जनजागृति फेलती जाती है शिवना शुद्धिकरण अभियान मैं प्रेस क्लब का बहुत बड़ा अहम रोल है इसलिए सभी धन्यवाद के पात्र हैं। उक्त जानकारी सत्येन्द्रसिंह सोम ने दी।