जिला प्रशासन की कार्रवाई में मॉडर्न डेयरी से बड़ी मात्रा में एसिड और एक्सपायरी डेट का स्किम्ड मिल्क पाउडर बरामद

9:55 pm or August 4, 2022
आशुतोष पुरोहित
खरगोन 4 अगस्त ;अभी तक; : मध्य-प्रदेश के खरगोन जिला प्रशासन ने निमरानी स्थित औद्योगिक क्षेत्र में आज दुग्ध उत्पाद से जुड़ी इंडस्ट्री मॉडर्न डेयरी पर मिलावट की आशंका में दबिश देते हुए एक्सपायरी डेट का स्किम्ड मिल्क पाउडर और बड़ी मात्रा में विभिन्न किस्म के एसिड जब्त किए हैं।
जिला कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने बताया कि दुग्ध उत्पाद से जुड़ी इंडस्ट्री मॉडर्न डेयरी की निमरानी स्थित इकाई पर आज राजस्व, खाद्य सुरक्षा, खाद्य आपूर्ति, श्रम विभाग और पुलिस विभाग के संयुक्त दल ने कार्रवाई करते हुए बड़ी मात्रा में विभिन्न किस्म के एसिड और एक्सपायरी डेट का स्किम्ड मिल्क पाउडर और यूरिया खाद जब्त किया। उन्होंने बताया कि बिना लाइसेंस या अनुमति के सल्फ्यूरिक एसिड और नाइट्रिक एसिड भी पाया गया है।  दुग्ध उत्पादों में मिलावट किये जाने की आशंका और बड़ी मात्रा में एसिड मिलने की जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि जांच के आधार पर प्रकरण दर्ज करने की कार्रवाई की जा रही है।
दबिश देने वाली टीम की अगुवाई कर रहे खरगोन के डिप्टी कलेक्टर ओम नारायण सिंह ने बताया कि 2100 किलो सल्फ्यूरिक एसिड, 1400 किलो नाइट्रिक एसिड और 650 किलो स्किम्ड मिल्क पाउडर जब्त किया गया है। मौके से एक्सपायरी डेट के मिल्क पाउडर की 2 खाली बोरियां भी बरामद हुई है जिन्हें क्रीम बनाने की मशीन और कंटेनर में उपयोग किया जा चुका था। इसके अलावा एसिड के 127 खाली डिब्बे और 19 किलो संदिग्ध सामग्री भी मिली है। उन्होंने बताया कि फैक्ट्री मैनेजर विकास राम बहादुर ठाकुर ने बताया कि साफ-सफाई के उद्देश्य से एसिड लाया गया था।
उन्होंने बताया कि यहां दूध एकत्रित कर पाश्चुरीकृत करने व पैकिंग करने के उपरांत बाहर भेजा जाता था इसके अलावा क्रीम और बटर भी बनाया जाता है। यहां आष्टा से बड़ी मात्रा में घी आता था जिसे पैक कर वितरित किया जाता है।
उन्होंने बताया कि जांच हेतु मिल्क पाउडर के चार, घी के तीन और दूध व बटर के एक-एक सैंपल लिए गए हैं। समस्त जब्त सामग्री को परिसर के एक कक्ष में रखकर सील कर दिया गया है लेकिन यूनिट को जारी रखने के निर्देश दिए गए हैं। फिलहाल श्रम अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज किया गया है।

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *