जिले का एकमात्र विद्यालय नवोदय विद्यालय में दसवीं-बारहवीं के शत-प्रतिशत विद्यार्थी प्रथम श्रेणी में हुए उत्तीर्ण

7:26 pm or July 23, 2022

आनंद ताम्रकार

बालाघाट २३ जुलाई ;अभी तक;

     केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा शुक्रवार को घोषित दसवीं एवं बारहवीं की बोर्ड परीक्षा परिणाम में जवाहर नवोदय विद्यालय,वारासिवनी को शत-प्रतिशत कामयाबी मिली है। जिले का यह एकमात्र विद्यालय है जहाँ दसवीं एवं बारहवीं के सभी छात्र-छात्राएँ प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण हुए हैं ।
   नवोदय विद्यालय की प्राचार्या श्रीमती पूनम राज शर्मा ने बताया कि वार्षिक परीक्षा में जवाहर नवोदय विद्यालय के दसवीं के 81 और बारहवीं के 78 विद्यार्थियों के लिए आइडियल पब्लिक हायर सेकेंडरी स्कूल, चंदौरी को परीक्षा केंद्र बनाया गया था। शैक्षणिक सत्र 2021-22 में जवाहर नवोदय विद्यालय के बारहवीं विज्ञान संकाय में 41 और वाणिज्य संकाय में कुल 37 विद्यार्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए जिन्होंने शत-प्रतिशत सफलता प्राप्त की, वहीं सभी विद्यार्थी प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण भी हुए।
     विज्ञान संकाय में 94.60 प्रतिशत अंक अर्जित कर प्रिंसी हरिनखेड़े सर्वोच्च शिखर पर और नैनिशा भैरम  94.20 प्रतिशत अंकों के साथ दूसरे पायदान पर रहीं तथा  93.60 प्रतिशत अंक प्राप्त कर रुद्ररूपम, काजोल काशीपुरी और शीतल सैयाम संयुक्त रूप से तृतीय स्थान प्राप्त करने में कामयाब हुए । वाणिज्य संकाय में मसीरा सैय्यद और निधि सोनेश्वर ने 92.40 प्रतिशत अंकों के साथ संयुक्त रूप से विद्यालय में प्रथम स्थान प्राप्त किया । वहीं मुस्कान दौने 91.20 प्रतिशत अंकों के साथ द्वितीय तथा 91 प्रतिशत अंक अर्जित कर अभिषेक लोंहारकर और अस्विता ग्वालवंशी तृतीय स्थान पर रहे। कुल 78 में से 77 परीक्षार्थियों ने 75 प्रतिशत तथा  उससे अधिकतम अंक अर्जित कर विशेष योग्यता (DISTINCTION) हासिल की है। इन्हीं में से 30 परीक्षार्थियों ने 90 प्रतिशत एवं उससे अधिकतम अंक प्राप्त किए ।
    जवाहर नवोदय विद्यालय में दसवीं में 81 विद्यार्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए जिन्होंने शत-प्रतिशत सफलता प्राप्त की, साथ ही सभी विद्यार्थी प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण हुए। 97.20 प्रतिशत अंक अर्जित कर मुस्कान डोंगरे ने प्रथम स्थान प्राप्त किया वहीं 97 प्रतिशत अंकों के साथ मानस ठाकुर द्वितीय तथा 96.60 प्रतिशत अंकों के साथ मयंक धारने ने तृतीय स्थान प्राप्त किया  । कुल 81 में से 73 परीक्षार्थियों ने 75 प्रतिशत तथा  उससे अधिकतम अंक अर्जित कर विशेष योग्यता (DISTINCTION) हासिल की है। इन्हीं में से 23 परीक्षार्थियों ने 90 प्रतिशत एवं उससे अधिकतम अंक प्राप्त किए । सामाजिक विज्ञान में 100 में से 100 अंक मयंक धारने और हनी सोमनकर ने हासिल किए वहीं मयंक धारने ने गणित में भी शत-प्रतिशत अंक अर्जित किए।
   इस शानदार सफलता पर विद्यालय की प्राचार्या श्रीमती पूनम राज शर्मा सहित समस्त शिक्षकों एवं कर्मचारियों ने विद्यार्थियों को बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है ।