जिले के सभी आक्सीजन प्लांटों का मॉक ड्रिल करें : मंत्री श्री मंत्री श्री डंग 

8:36 pm or December 1, 2021
महावीर अग्रवाल
 मंदसौर 1 दिसंबर ;अभी तक;  नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा तथा पर्यावरण विभाग मध्य प्रदेश शासन के मंत्री श्री हरदीप सिंह डंग की अध्यक्षता में कोविड19 की संभावित तीसरी लहर से बचाव के संबंध में बैठक सुशासन भवन स्थित सभागृह में शाम को आयोजित की गई।
                   बैठक के दौरान उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि जिले में जितने भी प्लांट बने हुए हैं। उनका 1 बार मॉक ड्रिल करें तथा जो भी कमियां हो उनको तुरंत दुरुस्त करें। वैक्सीनेशन पर विशेष ध्यान दिया जाए  जो लोग छुटे हुए हैं उनका घर घर जाकर वैक्सीनेशन करें। इसके साथ ही उन क्षेत्रों का भी चयन करें। जहां पर ज्यादा लोग वैक्सीन लगवाने से वंचित हैं। कोविड-19 नवीन वेरिएंट के संबंध में चिंता जाहिर करते हुए मंत्री श्री डंग द्वारा कहा गया कि वैक्सीन पर विशेष फोकस करने की आवश्यकता है। दिसंबर समाप्ति तक दूसरे डोज को शत-प्रतिशत लगाना है। इसके लिए पंचायत स्तरीय क्राइसिस मैनेजमेंट समिति को भी एक्टिव करें तथा आवश्यक बैठक करें। जिले में जितने भी आक्सीजन प्लांट है। उनको चलाने के लिए एक्सपर्ट रखा जाए। एक प्लांट के लिए दो एक्सपर्ट हो। कोविड-19 टेस्ट के लिए पर्याप्त सैंपल लिए जाए। अस्पताल में बेड एवं बच्चों के बेड की पर्याप्त व्यवस्था हो। कोंट्रक ट्रेसिंग पर विशेष तौर पर ध्यान दिया जाए। जिला एवं ब्लाक स्तर पर दवाइयों के किट तैयार किए जाएं। जिले में जितने भी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर हैं। उनकी सर्विसिंग करें। जिले में जितने अस्पताल चल रहे है उन सभी का सेफ्टी ऑडिट तुरंत करें। कॉलेज में आने वाले बच्चों को वैक्सीनेशन के लिए जागरूक करें तथा उसके लिए एक अभियान कॉलेज में भी चलाएं। अभियान में बच्चों को शामिल करें। स्वास्थ्य विभाग इस बात का विशेष तौर पर ध्यान रखें कि मेडिकल किट गांव में उपलब्ध हो। एंबुलेंस की व्यवस्था हो। नगर पालिका एवं नगर परिषद मास्क एवं वैक्सिंन के संबंध में लोग अधिक से अधिक जागरूक हो इसके लिए जगह-जगह बैनर लगवाएं।
                   बैठक के दौरान कलेक्टर श्री गौतम सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री सुनील कुमार पांडे, सीईओ जिला पंचायत श्री कुमार सत्यम, अपर कलेक्टर श्री आरपी वर्मा, सहित जिलाधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।