जिले में अनलाक के संबंध में नये निर्देश जारी रात्री 10 से प्रात: 06 बजे तक रहेगा नाईट कर्फ्यू

आनंद ताम्रकार

बालाघाट 17 जून ;abhi tk; मध्यप्रदेश शासन गृह मंत्रालय के निर्देशों के अनुक्रम तथा बालाघाट जिले में कोविड-19 संक्रमण्पा की दर में हो रही कमी को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री दीपक आर्य ने बालाघाट जिले में अनलाक के संबंध में नये निर्देश जारी किये है। यह निर्देश 30 जून 2021 तक प्रभावी रहेंगें।
             अनलाक के संबंध में जारी नये निर्देशों के अनुसार सम्पूर्ण बालाघाट जिले में भी प्रत्येक रविवार को जनता कर्फ्यू रहेगा, जो सप्ताह में शनिवार की रात्री 10 बजे से सोमवार को सुबह 06 बजे तक प्रभावी रहेगा। जिले के समस्त नगरीय क्षेत्रों में रात्री 10 बजे से प्रात: 06 बजे तक नाईट कर्फ्यू रहेगा। सभी सामाजिक, राजनैतिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक आयोजन आदि जिनमे जनसमूह एकत्र होते हैं प्रतिबंधित रहेंगे। स्कूल कॉलेज, शैक्षणिक प्रशिक्षण, कोचिंग संस्थान बंद रहेगी ऑनलाईन क्लासेस को अनुमति रहेगी। सभी धार्मिक पूजा स्थल खुल सकेगें लेकिन एक समय में 06 से अधिक व्यक्ति उपस्थित नहीं रह सकेगें तथा उपस्थित जनों को कोविड प्रोटोकाल का पालन करना होना। समस्त शासकीय अर्द्धशासकीय , निगम, मंडल कार्यालय 100 प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुलेगें। सभी प्रकार की दुकाने, व्यवसायिक प्रतिष्ठान तथा निजी कार्यालय प्रात: 06 बजे से रात्री 08 बजे तक खुल सकेंगें। शॉपिंग मॉल, जिम भी इस समय में खुल सकेगें। लेकिन सिनेमा घर, स्वीमिंग पूल, थियेटर बंद रहेंगें।
            जारी निर्देशों के अनुसार समस्त वृहद, मध्यम, लघु एवं सूक्ष्म उद्योग अपनी पूर्ण क्षमता पर कार्य कर सकेगें तथा निर्माण गतिविधियां सतत चल सकेगी। जिम एवं फिटनेस सेंटर रात 08 बजे तक 50 प्रतिशत क्षमता पर कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए खुल सकेंगें। समस्त खेलकूद के स्टेडियम खुल सकेंगे, लेकिन खेल आयोजन में दर्शक शामिल नहीं हो सकेंगें। समस्त रेस्टारेंट एवं क्लब 50 प्रतिशत क्षमता के साथ रात्री 10 बजे तक खुल सकेंगें। समस्त होटल एवं लाज पूर्ण क्षमता के अनुसार खुल सकेंगें।
विवाह आयोजन में अधिकतम 50 लोगों की अनुमति रहेगी
विवाह आयोजनों में दोनों पक्षों के मिलाकर अधिकतम 50 लोगों की उपस्थिति की ही अनुमति रहेगी। विवाह समारोह के आयोजन पूर्व आयोजक को विवाह समारोह में शामिल होने वाले अतिथियों के नामों की सूची जिला प्रशासन को देना अनिवार्य होगा। अंतिम संस्कार में अधिकतम 10 लोगों की अनुमति नहीं रहेगी।
अनुमत्य गतिविधियों के अलावा किसी भी स्थान पर 06 से अधिक लोगों के एकत्र होने पर प्रतिबंध रहेगा। अंतर्राज्यीय तथा राज्यांतरिक माल एवं सेवाओं का आवागमन निर्बाध रहेगा। जिन ग्रामों में कोविड-19 के एक्टिव केस 05 से अधिक है, उन्हें रेड जोन के रूप में चिन्हित किया गया है। रेड ग्रामों एवं नगरीय क्षेत्रों के माईक्रो कंटोनमेंट जोन में कोविड-19 प्रोटोकाल के अनुसार ही गतिविधियों का संचालन हो सकेगा।
कोविड-19 प्रोटोकोल का पालन जिले के समस्त व्यक्तियों को करना अनिवार्य है। अंतरराज्य एवं राज्यांतरिक आवागमन निर्वाध रूप से संचालित होगा। अंतर राज्य मार्गों पर राज्य की सीमा पर जिले में प्रवेश कर रहे नागरिकों की थर्मल स्क्रीनिंग अनिवार्य रहेगी। दुकानों में गोले बनाकर ग्राहकों के मध्य पर्याप्त दूरी सुनिश्चित कर सोशल डिस्टेसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा। “नो मास्क नो सर्विस अर्थात जिस ग्राहक ने फेस मास्क नहीं पहन रखा है तो उसको दुकानदार द्वारा कोई सामान विक्रय न करे । दुकानदार को स्वयं भी मास्क पहनना अनिवार्य होगा। यदि कोई दुकानदार “नो मास्क नो सर्विस” का उल्लंघन करते पाया जायेगा तो नियमानुसार दुकान सील करने की कार्यवाही की जायेगी।
अनुमति प्राप्त सामाजिक कार्यक्रमों (अतिम संस्कार अधिकतम 10 व्यक्ति, विवाह आयोजन अधिकतम 50 व्यक्ति) में सामाजिक दूरी का पालन करना, हेंडवाश, सेनेटाईजेशन की व्यवस्था एवं सभी सम्मिलित व्यक्तियों का फेस मास्क लगाना अनिवार्य रहेगा। यह जिम्मेदारी आयोजक की होगी। प्रत्येक व्यक्ति का फेस मास्क पहनना अनिवार्य है। मास्क लगाने से पहले मास्क उतारने के पहले और बाद में या किसी भी समय इसे छूने के बाद अपने हाथों को साफ करें। मास्क नाक मुंह और ठुड्डी को पूरी तरह से कवर करे। मास्क को उतारने के बाद उसे साफ प्लॉस्टिक बैग में स्टोर करें। यदि कपड़े का मास्क उपयोग में ला रहे है तो उसे प्रतिदिन धो लें और यदि मेडिकल मास्क है तो उसे कूड़ेदान में फेंक दें। सभी कार्यस्थल एवं परिवहन के दौरान फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा। ‘नो मास्क नो मूवमेन्ट’ का पालन करना अनिवार्य होगा। सामाजिक दूरी (सोशल डिस्टेसिंग) बनाये रखने के लिए जहां एक समय हो प्रत्येक परिवार घर के अंदर ही रहे एवं व्यक्तियों से मेल-जोन कम रखे सार्वजनिक स्थानों में प्रत्येक व्यक्ति 06 फिट (2 गज) की दूरी बनाये रखे!
सभी दुकानदारों को सलाह दी गई है कि वे स्वयं व स्टॉफ को कोविड- 19 का टीका अवश्य लगवायें। कार्यस्थलों के प्रभारी व्यक्तियों द्वारा श्रमिकों/ कर्मियों के बीच पर्याप्त दूरी पारियों को बदलने में पर्याप्त अन्तराल तथा लंच ब्रेक में उपयुक्त अंतराल आदि के माध्यम से सामाजिक दूरी को बनाये रखें। सभी व्यक्ति जो किसी ऐसी जगह हो कि सार्वजनिक संपर्क में है, को छूने के उपरांत साबुन और पानी से हाथ धुलें या सेनेटाईजर का उपयोग अनिवार्य रूप से करें। यह आदेश दिनांक दिनांक 30 जून 2021 तक प्रभावी रहेगा।