जिले में आर.टी.ई. के तहत 5669 बच्चों को मिलेगा प्रवेश

9:26 pm or June 26, 2021
जिले में आर.टी.ई. के तहत 5669 बच्चों को मिलेगा प्रवेश
महावीर अग्रवाल
मन्दसौर २६ जून ;अभी तक;  शिक्षा के अधिकार अधिनियम (आरटीइ) के तहत प्राइवेट स्कूल में गरीब, वंचित वर्ग के बच्चों को निःशुल्क दाखिला देने की प्रक्रिया चल रही है। प्रायवेट स्कूलों में इसके लिये 25 प्रतिशत सीट आरक्षित की गई है, जिन पर ऑनलाईन प्रक्रिया के बाद गरीब, वंचित वर्ग के बच्चों को प्रवेश दिया जाना है। प्रवेश के लिये 10 जून से ऑनलाईन आवेदन, सत्यापन की प्रक्रिया चल रही है।
मन्दसौर जिले में जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री ऋषव गुप्ता के मार्गदर्शन में आरटीई के तहत पात्र बच्चों को निजी स्कूल में प्रवेश देने हेतु प्रक्रिया की जा रही है। अभी तक जिले में आरटीई के अन्तर्गत 1759 बच्चों ने ऑनलाईन आवेदन प्रस्तुत कर चुके है। जिनमें से 750 आवेदन को सत्यापित किया जा चुका है। जिले में 659 प्रायवेट स्कूलों में 5669 सीटें आरटीई के तहत बच्चो के लिये आरक्षित की गई है। आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून 2021 निर्धारित है।
ये है प्रवेश के पात्र- आरटीई के तहत इस वर्ष अजा./अजजा वर्ग, गरीबी रेखा के नीचे जीवन व्यापन करने वाले, वनग्राम पट्टाधारी, विमुक्त जाति, मुख्यमंत्री बाल कल्याण योजना के अंतर्गत कोविड-19 से अनाथ हुए 3 से 5 वर्ष के बच्चे को पात्रता की श्रेणी में रखा गया है।
ऐसे करें आवेदन- जिला परियोजना समन्वयक श्री आर.पी. प्रजापति ने बताया कि पालक किसी भी ऑनलाईन कियोस्क सेेंटर पर या स्वयं अपने कम्प्यूटर व मोबाईल से बच्चे का आवेदन कर सकता है। आवेदन करते समय बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र, मूल निवासी, जाति प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, आधार कार्ड, फोटो आदि की आवश्यकता लगेगी। आवेदन के समय 10 निजी स्कूल का चयन कर सकते है। इसमें लॉटरी सिस्टम के समय जिस स्कूल का नाम आएगा उसमें प्रवेश मिलेगा।
ऐसे होगा सत्यापन- जिले 44 जनशिक्षा केन्द्र पर शिक्षा विभाग में आरटीई आवेदन सत्यापन की व्यवस्था की गई है। एक केन्द्र पर एक सत्यापन अधिकारी और चार सहायक कुल पांच की ड्यूटी लगाई गई है। अभिभावक केन्द्र पर मूल दस्तावेज ले जाकर सत्यापन करा सकते है। यहां ऑनलाईन आवेदन की दो पिं्रट फोटोकॉपी, बच्चे की दो फोटो, मूल निवासी, आधार कार्ड, राशन कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता लगेगी।