जिले में कोई भी बच्चा पोलियो की खुराक से छूटे नहीं- कलेक्टर, 23 से 25 जनवरी तक चलेगा पल्स पोलियो अभियान  

दीपक कांकर 

रायसेन, 04 जनवरी ;अभी तक;  जिले में 23 से 25 जनवरी तक आयोजित होने वाले पल्स पोलियो अभियान की तैयारियों व सफल क्रियान्वयन के लिए कलेक्टर श्री अरविन्द दुबे की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में स्वास्थ्य विभाग की जिला टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई।

बैठक में कलेक्टर श्री दुबे ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले में 0 से 5 वर्ष तक की आयु का कोई भी बच्चा पोलियो की खुराक से छूटे नहीं, यह सुनिश्चित किया जाए।

बैठक में कलेक्टर श्री दुबे ने चिकित्सा अधिकारियों को विकासखण्ड स्तर पर माइक्रो प्लान तैयार करने के निर्देश देते हुए कहा कि प्लान इस प्रकार बनाएं कि कोई भी बच्चा पोलियो की खुराक से छूटे नहीं। पिछले अभियान में जो बच्चे पोलियो की खुराक से छूट गए थे, इस बार उन सभी को कव्हर किया जाए। जिले के सुदूर अंचलों, सभी मंजरे टोलों, ईट भट्टे, पहाड़ी क्षेत्रों, आदिवासी बहुल क्षेत्रों, औद्योगिक क्षेत्र सहित अन्य क्षेत्रों में रह रहे सभी बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाया जाना सुनिश्चित किया जा सके इसके लिए जरूरी है कि हर घर, हर व्यक्ति से संपर्क करते हुए बच्चों के परिजनों को प्रेरित किया जाए ताकि वह अपने 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने हेतु पोलियो टीकाकरण केन्द्र पर अवश्य ले जाए।