जिले में नए सड़क रूट मार्ग पर वाहन चलाने के लिए महिला वाहन चालकों को दी जाएगी पहली प्राथमिकता – कलेक्टर

महावीर अग्रवाल
मंदसौर 14 अक्टूबर ;अभी तक;  जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक सुशासन भवन स्थित कलेक्ट्रेट चेंबर में शाम 4:30 बजे आयोजित की गई। बैठक के दौरान कलेक्टर श्री गौतम सिंह द्वारा परिवहन अधिकारी को निर्देश प्रदान किए गए कि, जिले में नए सड़क रूट मार्ग चयन करने के पश्चात वहां पर चलाए जाने वाले वाहन के लिए महिला चालकों को पहली प्राथमिकता प्रदान करें। जिससे उस रोड पर महिला चालक ऑटो, रिक्शा, टेंपो चला सके तथा महिलाओं को भी आगे आने का अवसर प्राप्त हो। नए रूट मार्ग पर ई रिक्शा को बढ़ावा मिले। इसके लिए परिवहन अधिकारी एक नवीन पॉलिसी का भी निर्माण करें। जिससे ई-रिक्शा को बढ़ावा मिले। बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक श्री सुनील कुमार पांडे, एडिशनल एसपी, आरटीओ, सीएमओ, पीडब्ल्यूडी, एमपीआरडीसी, ट्रैफिक तथा सेतु विकास निगम के अधिकारी उपस्थित थे।
             परिवहन अधिकारी को निर्देश देते हुए बताया कि मंडी रोड से कलेक्ट्रेट होते हुए हाईवे तक नया परिवहन रूट बनाया जाए। इस से कलेक्ट्रेट तक आने के लिए आम नागरिकों को रिक्शा एवं टेंपो उपलब्ध हो तथा कलेक्ट्रेट तक आना बहुत आसान हो। जिससे आम नागरिकों को आवागमन में हो सुविधा होगी।
               एमपीआरडीसी को निर्देश देते हुए कहा कि सीतामऊ रोड पर स्पीड ब्रेकर बनाने के लिए संबंधित टोल प्रबंधक को एक पत्र जारी करें। पत्र जारी करने के पश्चात अगर आवश्यक ब्रेकर नहीं लगाते हैं, तो टोल बंद करने की कार्यवाही करें। ब्लैक स्पॉट से संबंधित जितने भी दुर्घटना स्थल है। वहां पर देखें कि, दुर्घटना का कारण क्या है।  इसकी रिपोर्ट 7 दिन में प्रस्तुत करें तथा रिपोर्ट के बाद आगामी 5 दिन में कार्यवाही करें।
               नगर पालिका सीएमओ को निर्देश देते हुए कहा कि सभी सड़कों पर संकेतक आगामी 7 दिनों में लगाए। आवारा पशुओं को पकड़कर गौशाला भेजने की भी कार्यवाही करें। जिससे सभी गाय गौशाला में सुरक्षित तरीके से रह सके। ट्रांसपोर्ट नगर में पानी, साफ-सफाई, सड़क की जो भी कमियां हैं। वहा सभी आवश्यक कार्यवाही करें। जिससे व्यापारियों को वहां रहने में किसी प्रकार की कोई दिक्कत ना हो। सड़क के किनारे जितनी भी मेन रोड पर पुरानी गाड़ियां खड़ी हैं। जिससे आवागमन प्रभावित होता है। वह सभी हटवाने की कार्यवाही करें। इसके साथ ही सड़क किनारे अनावश्यक रूप से रखा हुवा मकानों का मटेरियल को भी हटवाए। इस संबंध में नगर पालिका और ट्रैफिक दोनों मिलकर कार्यवाही करें।
              पीडब्ल्यूडी तथा नगरपालिका को संयुक्त रूप से निर्देश देते हुए कहा कि शिवना नदी की पुल पर जो बेरिंग टूटे हुए हैं। उनको सही करने की कार्यवाही करें तथा सही करने के पश्चात तुरंत अवगत करवाएं।
               ट्रैफिक पुलिस को निर्देश देते हुए कहा कि सेंट थॉमस स्कूल के बाहर अनावश्यक रूप से रखे हुए स्टापर को तुरंत हटवाये तथा स्कूल प्रबंधक को निर्देश प्रदान किए जाए कि सेंट थॉमस की बसें कैंपस के अंदर खड़ी हो। मेन रोड पर स्टॉपर ना लगाएं। स्टॉपर न हटाने की स्थिति में आवश्यक कार्यवाही करें।

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *