जिले में मूंग पंजीयन एवं उपार्जन कार्य सतत जारी

सौरभ तिवारी

होशंगाबाद १७ जून ;अभी तक;   शासन के निर्णय अनुसार जिले में समर्थन मूल्य पर ग्रीष्मकालीन मूंग पंजीयन एवं उपार्जन कार्य सतत जारी है। अभी तक जिले में 79296 किसानों का पंजीयन हो चुका है जो कि शासन द्वारा निर्धारित दिनांक 20 जून 2021 तक जिले में निर्धारित समस्त पंजीयन केंद्रों पर जारी रहेगा। जो किसान भी पंजीयन से शेष है, वें पंजीयन केन्द्र पर अपना पंजीयन करा सकते है।

उप संचालक कृषि जितेंद्र सिंह ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार किसानो को मोबाइल पर उपार्जन के लिए एसएमएस प्रेषित किये जाएंगे। अतः किसान भाई एसएमएस  प्राप्त होने पर ही उपार्जन केन्द्र पर अपनी मूंग विक्रय के लिए आएं एवं  जितनी मात्रा का एसएमएस प्राप्त हुआ है, उतनी ही उपार्जन केन्द्र पर लेकर आएं, जिससे उपज विक्रय में किसी भी प्रकार की परेशानी न हो।

जिला विपणन अधिकारी मार्कफेड प्रदीप ग्रेवल ने उपार्जन संबंधी अधिकारियों एवं समिति प्रबंधकों को निर्देशित किया है कि मुंह उपार्जन के लिए निर्धारित केंद्रों पर एफएक्यू स्तर की ही मूंग खरीदी हो, यह सुनिश्चित किया जाए।

डीएमओ मार्कफेड ने बताया कि शासन द्वारा मूंग की खरीदी हेतु एफएक्यू मापदण्ड निर्धारित किये गये है।  एफएक्यू मापदण्ड अंतर्गत बाह्य पदार्थ 2%, मिश्रण 3%, क्षतिग्रस्त दाने 3%, थोडे क्षतिग्रस्त दाने 4%, अपरिपक्व, मुरझाये दाने 3%, कीट व्याधी ग्रस्त दाने 4%अधिकतम नमी की मात्रा 12% तक ही मान्य है।

किसान भाइयों से अपील की है कि शासन के निर्देशानुसार एफ़॰ए॰क्यू॰ के निर्धारित मापदंड अनुसार मूँग उपार्जन हेतु फ़सल को सुखाकर लायें एवं यदि मिट्टी इत्यादि अन्य कोई पदार्थ हो तो उसे ग्रेडिंग करके लायें, जिससे किसान भाइयों की मूंग उपज की बिना परेशानी के ख़रीदी हो सकें।