जिले में शत प्रतिशत नागरिकों को पहला डोज लगाने के लिए टीकाकरण अभियान 11 सितंबर से प्रारंभ

सौरभ तिवारी

होशंगाबाद १० सितम्बर ;अभी तक;   होशंगाबाद जिले में शत प्रतिशत नागरिकों को कोविड वैक्सीन का पहला डोज लगाने के लिए 11सितंबर से 20 सितंबर 2021 तक अभियान चलाया जा रहा है। अभियान में पहले डोज के लिए शेष रह गए नागरिकों को प्राथमिकता से टीकाकरण किया जाएगा। कलेक्टर होशंगाबाद नीरज कुमार सिंह ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए टीकाकरण अभियान की तैयारियों की ब्लॉकवार विस्तृत समीक्षा और आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण से सुरक्षा के लिए कोविड टीकाकरण ही एकमात्र कारगर उपाय है। जिले के नागरिकों को टीके का सुरक्षा कवच प्रदान करने के लिए सभी अधिकारी कर्मचारी पूरी तत्परता से जुटे। कलेक्टर ने 11 सितंबर से शुरू हो रहे हैं टीकाकरण अभियान में पहले डोज से वंचित नागरिकों की ग्रामवार , वार्डवार तैयार सूची के अनुरूप तैयार किए गए सेशन  प्लान, डोजेज की उपलब्धता, आवश्यक मानव संसाधन आदि की विस्तार से समीक्षा की।

 

प्रातः 8 बजे से शुरू होगा टीकाकरण कार्य

 

अभियान में निर्धारित प्रत्येक केंद्र पर टीकाकरण कार्य प्रातः 8:00 बजे से प्रारंभ किया जाएगा। कलेक्टर श्री सिंह ने समस्त एसडीएम ,बीएमओ व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे केंद्रों पर नियुक्त, वेरीफायर, वैक्सीनेटर सहित आवश्यक मानव संसाधन की टीकाकरण केंद्रों पर समय पर उपस्थिति सुनिश्चित करें ।

 

नागरिकों की सुविधाओं के लिए केंद्रों पर रहे पुख्ता इंतजाम

 

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि हर एक टीकाकरण केंद्र पर वैक्सीन के अतिरिक्त टीकाकरण के लिए आवश्यक समस्त लॉजिस्टिक्स की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करें। आवश्यक सामग्रियों की एक दिन पूर्व ही केंद्र पर व्यवस्था की जाए। टीकाकरण केंद्रों पर नागरिकों की बैठक, पेयजल, आदि के पुख्ता इंतजाम रहे इसका विशेष ध्यान रखें।

 

50 नागरिक पर एक अधिकारी होगा नियुक्त

 

सभी एसडीएम को निर्देशित किया गया कि वे वैक्सीन के पहले डोज के लिए शेष रह गए नागरिकों की तैयार सूची के अनुसार अपने-अपने क्षेत्रों में 50 नागरिकों पर एक अधिकारी की नामजद ड्यूटी लगाया जाना सुनिश्चित करें। साथ ही प्रत्येक सेक्टर के लिए सेक्टर अधिकारी नियुक्त किए जाए , जो टीकाकरण केंद्रों पर नागरिकों के मोबिलाइजेशन के साथ आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करेंगे और किसी भी प्रकार की समस्या होने पर तत्काल ब्लॉक स्तरीय कंट्रोल रूम को सूचना देंगे।

 

घर-घर पीले चावल देकर नागरिकों को करें प्रेरित

 

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि टीकाकरण अभियान का सघन प्रचार प्रसार करें। ब्लॉक, ग्राम व वार्ड स्तरीय क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप तथा आशा, आंगनवाड़ी  कार्यकर्ता, प्रेरकों एवं जनपद के मैदानी अमले के माध्यम से नागरिकों से सीधे संपर्क कर व घर-घर पीले चावल देकर उन्हें टीका लगवाने के लिए प्रेरित किया जाए।

प्रत्येक घंटे की रिपोर्टिंग सुनिश्चित करें

 

कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देशित किया कि प्रत्येक टीकाकरण केंद्रों पर कनेक्टिविटी को मजबूत रखें। टीकाकरण अभियान के शुरू होने से लेकर समाप्त होने तक प्रत्येक घंटे होने वाले टीकाकरण कार्य रिपोर्टिंग की जाए। सभी एसडीएम अपने-अपने क्षेत्रों में टीकाकरण  केंद्रों का सतत भ्रमण कर आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें।

 

बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जिला टीकाकरण अधिकारी एवं समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर एवं विकासखंड स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।