जिले में 8 फीवर क्लिनिक बढ़ाए गए, अब 24 क्लिनिक पर कोरोना जांच

आशुतोष पुरोहित

खरगोन  १५ सितम्बर ;अभी तक;  कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने कोरोना से संबंधित मसलों पर स्वास्थ्य, राजस्व और ग्रामीण विकास विभाग से मुख्य तौर पर चर्चा कर जिले में 8 और नए फीवर क्लिनिक खोलने के निर्देश दिये।  पूर्व से स्थापित 16 फीवर क्लिनिक पूरी तरह कोरोना जांच में समर्थ रहे और 8 क्लिनिक के बाद एसडीएम द्वारा 24 फीवर क्लिनिकों का निरीक्षण कर वहां सैंपल कलेक्शन के लिए आवश्यक उपकरण और व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होंगे। अब जिले में 24 फीवर क्लिनिक पर भी कोरोना टेस्टिंग की जाएगी। सभी फीवर क्लिनिकों पर कोरोना की टेस्टिंग निःशुल्क होगी। इस पर किसी तरह का कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा। इन फीवर क्लिनिक पर तैनात होने वाले अमले के नियुक्ति के लिए अपर कलेक्टर श्री बीएस सोलंकी को निर्देश दिए कि भर्ती प्रक्रिया में तेजी ताकर तुरंत फाईल तैयार करें। साथ ही सीएमएचओ और एसडीएम प्रतिदिन सीसीसी सेंटर में रहने वाले नागरिकों की जानकारी रहें। इसके लिए सीएमएचओ प्रतिदिन टोटल सीट का प्रारूप आवश्यक रूप से बनाएं। बैठक में अपर कलेक्टर श्री एमएल कनेल, सभी अनुभागों के एसडीएम एवं समस्त जिलाधिकारी उपस्थित रहे।

फस्ट कांटेक्ट वाले व्यक्ति को विटामिन और जिंक का कीट दें

बैठक के दौरान कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा ने सीएमएचओ सहित समस्त एसडीएम से कहा कि किसी व्यक्ति को पॉजिटिव आने के बाद फस्ट कांटेक्ट ट्रेसिंग की जाती है। इसी दौरान ट्रेसिंग में आने वाले व्यक्तियों को विटामिन व जिंक टेबलेट का किट प्रदान कर उन्हें निश्चित तौर पर होम आईसोलेशन कराएं। साथ ही अब होम आईसोलेशन में रहने वाले व्यक्तियों की निगरानी के लिए कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर स्थापित करने के निर्देश दिए है। यहां तैनात होने वाला अमला होम आईसोलेशन में किए गए पॉजिटिव व्यक्ति को वीडियों कॉल कर उसकी स्वास्थ्य की जानकारी भी लेना सुनिश्चित करेगा। वहीं सार्थक एप्प पर इसकी इंट्री भी की जाएगी। इस सेंटर पर चिकित्सा और आयुष चिकित्सा अधिकारी की 24 घंटे 7 दिन ड्यूटी पर तैनात रहेंगे।

15 अक्टूबर तक कपास के लिए होगा पंजीयन

बैठक में कृषि, खाद्य और मंडी सचिव को कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा ने निर्देश दिए कि 15 सितंबर से 15 अक्टूबर तक कपास के लिए पंजीयन होना है। इसके लिए किसानों को अवगत कराएं। इनके अलावा ज्वार व बाजरा के लिए भी पंजीयन प्रारंभ हो गए है। मोबाईल एप्प, कियोस्क सेंटर या पोर्टल के माध्यम से भी पंजीयन होंगे। ज्यादा से ज्यादा किसानों में अपने विभागीय अमले के द्वारा किसानों तक सूचनाएं प्रेषित करें। 16 सितंबर से मप्र शासन द्वारा गरीब कल्याण कार्यक्रम आयोजित होंगे। गरीब कल्याण कार्यक्रम के माध्यम से विभिन्न विभागों की महत्वकांक्षी योजनाओं के हितग्राहियों को लाभांवित किया जाएगा।

यह आयोजित होंगे कार्यक्रम

16 सितंबर को पात्रता पर्ची एवं खाद्यान्न वितरण, 17 सितंबर को आंगनवाड़ी केंद्रों में दूध वितरण प्रारंभ, 18 को फसल बीमा योजना के किसानों के खातों में राशि अंतरण, 19 को वनाधिकार पट्टों का वितरण तथा पथ विक्रेताओं को ऋण राशि का वितरण, 20 को संबंल योजना के हितग्राहियों के लिए कार्यक्रम, 21 को स्व सहायता समुह के खातों में राशि अंतरित, 22 को मेधावी विद्यार्थियों को लेपटॉप वितरण, 23 को प्रधानमंत्री किसान योजना के हितग्राहियों को केसीसी वितरण, 24 को उद्यानिकी फसल बीमा योजना के किसानों को बीमा राशि का वितरण, 25 को बिजली देयकों में राहत और 26 सितंबर को ग्रामीण भजन मंडलियों को वाद्य यंत्र खरीदने के लिए राशि का वितरण किया जाएगा।

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *