टीकाकरण के प्रति जनजागृति के लिए नित्य नए अनूठे प्रयोग

7:40 pm or June 24, 2021
टीकाकरण के प्रति जनजागृति के लिए नित्य नए अनूठे प्रयोग

सौरभ तिवारी 

होशंगाबाद २४ जून ;अभी तक;  होशंगाबाद जिले में कोविड वैक्सीनेशन महाअभियान का सफलतापूर्वक आगाज हुआ है। अभियान निरंतर तेज गति से जारी है। तीसरे दिन भी नागरिक उत्साह के साथ टीकाकरण केंद्र पर पहुंचे और टीका लगवाया। कलेक्टर होशंगाबाद धनंजय सिंह के निर्देशन में अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए सामूहिक सहभागिता से ना केवल टीकाकरण केंद्रों पर लोगों की सुविधाओं के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं बल्कि टीकाकरण के प्रति जन जागृति के लिए भी नित्य नए अनूठे प्रयोग किए जा रहे हैं, जिसके परिणाम स्वरूप जिले के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में लोग टीकाकरण के खिलाफ फैली भ्रांतियों को दरकिनार कर पूरे उत्साह के साथ टीका लगवा रहें है। जिले में जागरूकता, सहयोग और समनव्य का प्रतिरूप बना है टीकाकरण महाअभियान।

 

फल खाओटीका लगवाओ

टीकाकरण के प्रति जन जागरूकता के लिए किए जा रहे हैं नित्य नए अनूठे प्रयोगों के क्रम में आज वैक्सीनेशन महाअभियान के तीसरे दिन इटारसी नगर के एसडीएम श्री मदन सिंह रघुवंशी द्वारा टीकाकरण केंद्रों पर आए नागरिकों को फल वितरित कर प्रेरित किया। उल्लेखनीय है कि जिले में क्राइसेस मैनेजमेंट ग्रुप के सदस्यों द्वारा ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में घर घर जाकर लोगों को पीले चावल देकर टीकाकरण के लिए आमंत्रित किया जा रहा है। इसी तरह टीकाकरण केंद्रों पर आए नागरिकों को पौधे भी भेंट किए जा रहे हैं। गीतों एवं मुनादी के माध्यम से भी लगातार लोगों को प्रेरित किया जा रहा है।

 

दिव्यांगों और वृद्धों का विशेष ध्यान

जिला प्रशासन की पहल पर प्रत्येक टीकाकरण केंद्रों पर नियुक्त नोडल अधिकारियों, समग्र सुरक्षा अधिकारियों सहित  वॉलंटियर्स द्वारा टीकाकरण केंद्रों पर आने वाले दिव्यांगों एवं वृद्धजनों का विशेष ख्याल रखा जा रहा है तथा उन्हें टीका लगवाने में सहयोग भी किया ।

जिले में जनप्रतिनिधियों ,जिला प्रशासन, वॉलंटियर्स सहित क्राइसेस मैनेजमेंट  ग्रुप की समूची टीम के समन्वित प्रयासों से टीकाकरण महाअभियान सफलता की ओर अग्रसर है। अभियान के तीसरे दिन भी निर्धारित लक्ष्य से ज्यादा टीकाकरण किया गया है।