डीआरएम के सामने रखे सांसद के प्रतिनिधि ने क्षेत्र की मांगे

महावीर अग्रवाल
मंदसौर 3 अक्टूबर  अभी तक ; रतलाम डीआरएम कार्यालय में हुई बैठक में सांसद सुधीर गुप्ता के प्रतिनिधि राजदीप परवाल ने संसदीय क्षेत्र की रेल सुविधाओं से जुड़ी मांगों को रखा। इसमें ट्रेनों के संचालन से लेकर स्टेशन पर यात्री सुविधाओं के मुद्दें उठाए गए। बैठक के दौरान सांसद का पत्र भी डीआरएम विनीत गुप्ता को सौंपा गया।
बैठक में यह मांगे रखी
                मंदसौर संसदीय क्षेत्र के रतलाम मंडल से संबंधित ट्रेन 09711 जयपुर भोपाल एक्सप्रेस का पिपलियामंडी, 04801 जोधपुर इंदौर एक्सपेस का दलोदा एवं पिपलियामंडी, 09329 इंदौर उदयपुर एक्सप्रेस का पिपलियामंडी एवं जावद रोड, 09327 उदयपुर रतलाम एक्सप्रेस का मल्हारगढ़ एवं 07019 जयपुर हैदराबाद एक्सप्रेस ट्रेन का जावरा में बंद हुए ठहरावों को पुन प्रारंभ करने के अलावा इसके लिए मंडल द्वारा प्रस्ताव बनाकर पश्चिम रेलवे व रेलवे बोर्ड को भेजने की बात कही। इसके साथ ही 01125 ग्वालियर-झासी, रतलाम एवं 01126 भिंड, रतलाम एक्सप्रेस ट्रेन तथा 04309 देहरादून उज्जैन एक्सप्रेस का विस्तार रतलाम होकर नीमच तक किया जाए।
मेमू को उज्जैन से नीमच तक चलाया जाए
                इसके अलावा उन्होंने नवीन उज्जैन-ृचित्तोड़ मेमू ट्रेन सुबह उज्जैन से नीमच चलाना प्रस्तावित है। सामान्य तौर पर सुबह के समय लोकल ट्रेनों में आवागमन का क्रम छोटे स्थानों से बड़े नगरों की और होता है। ऐसे में प्रस्तावित मेमू ट्रेन को सुबह नीमच अथवा चित्तोड़ से प्रारंभ कर उज्जैन लाकर शाम उज्जैन से रवाना कर रात्री तक नीमच अथवा चित्तोडग़ढ़ तक लाए जाने की मांग भी उठाई।
इन ट्रेनों के फेरे बढ़ाने की मांग रखी
इसके साथ ही इंदौर बीकानेर महामना एक्सप्रेस एवं इंदौर दिल्ली सरायरोहिल्ला एक्सप्रेस के फेरे बढाए जाने की मांग रखी। 09327 रतलाम उदयपुर ट्रेन में अनारक्षित श्रेणी के डिब्बे लगाए जाए। उल्लेखनीय है की उसी रेक से संचालित होने वाली 05911 हल्दी घाटी रतलाम-जमनाब्रिज एक्सप्रेस में अनारक्षित श्रेणी के डिब्बे उपलब्ध है। पूर्व में महू रतलाम डेमु ट्रेन सुबह 9.20 पर रतलाम आकर रेक नए नंबर से रतलाम चित्तोड़ मेमू ट्रेन के रूप में चित्तोडग़ढ़ तक संचालित होता था। वत्र्तमान में महू रतलाम डेमु ट्रेन सुबह रतलाम आकर उसका रेक दिनभर रतलाम में खडा रहता है। ऐसे में खाली रेक से पूर्व में संचालित रतलाम चित्तोड़ डेमू ट्रेन को पुन: प्रारंभ करने की मांग उठाई। बैठक में बताया कि विद्युतीकरण का कार्य पूर्ण हो चूका है। ऐसे में इंदौर जम्मूतवी एक्सप्रेस समेत लंबी दुरी की कुछ ट्रेनों को मंदसौर नीमच होकर चलाने का प्रस्ताव पश्चिम रेलवे के माध्यम से रेलवे बोर्ड को भेजने की बात कही। पूर्व में 05911 हल्दी घाटी रतलाम-जमनाब्रिज एक्सप्रेस का मंदसौर में पांच मिनट का स्टापेज था। जिसे वत्र्तमान में दो मिनट का कर दिया गया है। इसके कारण से माल लदान नही होने से व्यापारी परेशान है एवं रेलवे को भी राजस्व का नुकसान हो रहा है। ऐसे में इन ट्रेन का मंदसौर में स्टापेज फिर से पांच मिनट का करने की बात रखी। साथ ही जमुना ब्रिज का नीमच में भी 5 मिनट का स्टॉपेज रखा जाए
अंडर और ओवरब्रिज का काम जल्द करें पूरा
ट्रेनों के साथ ही मिड इंडिया अंडरब्रिज एवं  संजीत मार्ग ओवरब्रिज के कार्य में गति लाकर शीघ्र कार्य पूर्ण किया करने की बात उठाई गई साथ ही मेड इन इंडिया अंडर ब्रिज से प्लेटफार्म नंबर 2 तक जाने के लिए पैदल मार्ग बनाया जाए। इसके साथ ही पिपलियामंडी ओवर ब्रिज एवं जावरा ब्रिज की टेंडर प्रक्रिया को पूर्ण कर शीघ्र कार्य प्रारंभ करने की मांग रखी। हर्कियाखाल के समीप स्थित फाटक 29 को बंद कर दिया गया है। परंतु एप्रोच रोड़ नहीं बनाई गई। इससे ग्रामीणजन परेशानी का सामना कर रहे है। फाटक के समीप एप्रोच रोड बनाई जाएगी।
छोटे बड़े सभी स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकिट की दर १० रुपए करें
रतलाम मंडल में कई ट्रेनों में मासिक सीजन टिकिट सुविधा प्रारंभ कर दी गई है, लेकित  संसदीय क्षेत्र के यात्री सुविधा से वंचित है। ऐसे में डेली अपडाउनर यात्रियों की सुविधा के लिए संसदीय क्षेत्र से गुजरने वाली ट्रेनों में भी मासिक सीजन टिकिट सुविधा को फिर से प्रारंभ किया जाए। साथ ही मंदसौर एवं नीमच स्टेशन पर बड़ी संख्या में तीर्थयात्री उतरकर पशुपतिनाथ मंदिर एवं भादवामाता मंदिर के दर्शन कर उसी दिन पुन: रेल मार्ग से वापसी करते है। ऐसे यात्रियों की सुविधा के लिए मंदसौर एवं नीमच स्टेशन पर क्लॉक रूम की सुविधा प्रारंभ करने के साथ ही मंदसौर एवं नीमच स्टेशन पर लिफ्ट अथवा एस्केलेटर लगाया जाए।