डेंगू पर प्रहार’ महाअभियान का शुभारंभ सांसद, विधायक एवं कलेक्टर ने हरी झंडी दिखाकर प्रचार वाहन किया रवाना

मयंक भार्गव

बैतूल, 15 सितंबर ;अभी तक; डेंगू नियंत्रण महाअभियान ‘डेंगू पर प्रहार’ का बुधवार 15 सितंबर को शुभारंभ किया गया। सांसद श्री डीडी उइके, विधायक आमला डॉ. योगेश पंडाग्रे एवं कलेक्टर श्री अमनबीर सिंह बैंस द्वारा कलेक्ट्रेट परिसर से प्रचार वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। इस दौरान सीएमएचओ डॉ. ए. के. तिवारी, मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री अक्षत बुंदेला सहित जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग एवं नगर पालिका के अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।

कलेक्ट्रेट परिसर में सांसद श्री डीडी उइके एवं कलेक्टर श्री अमनबीर सिंह बैंस द्वारा लार्वानाशक टेमोफास दवाई का छिडक़ाव भी किया गया। इसके पश्चात् कलेक्टर द्वारा संयुक्त कार्यालय भवन का निरीक्षण भी किया गया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने साफ-सफाई हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। कार्यालय परिसर में फॉगिंग मशीन से मिट्टी का तेल एवं पायरीथ्रम दवा के धुआं की भी फॉगिंग की गई। जिले के समस्त कार्यालयों, ग्राम पंचायतों एवं स्कूलों में ‘डेंगू पर प्रहार’ महाअभियान चलाया गया। अभियान के दौरान फॉगिंग, लार्वा नष्टीकरण, स्वच्छता आदि कार्य किया गया।
कलेक्टर ने की अपील
कलेक्टर श्री अमनबीर सिंह बैंस ने कहा कि जनता को भी डेंगू से बचाव के लिए सहभागिता करना जरूरी है। उन्होंने आमजन से अपील की कि अपने घरों में जल जमाव न होने दें। ज्यादा दिन तक किसी भी पानी की टंकी में, बर्तन में, गड्ढे में और कूलर में, अगर कहीं भी पानी भरा है तो तत्काल उस पानी को खाली करें। गड्ढे इत्यादि में लार्वा नष्ट करने की दवा डाली जा सकती है। स्वच्छता भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि आवश्यक हो तो अपने घर की सफाई भी अवश्य करें।
मयंक भार्गव, बैतूल से