ढूंढ महोत्सव नई पीढ़ी को रीति-रिवाजों से अवगत कराने का माध्यम है -श्री अग्रवाल

7:00 pm or March 30, 2021
ढूंढ महोत्सव नई पीढ़ी को रीति-रिवाजों से अवगत कराने का माध्यम है -श्री अग्रवाल
महावीर अग्रवाल 
मंदसौर ३० मार्च ;अभी तक;  अग्रवाल समाज देशी पंचायत मंदसौर द्वारा प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष होली मिलन समारोह का आयोजन  कोविड नियमो का पालन करते हुए  स्थानीय नरसिंहपुरा स्थित महाराजा अग्रसेन मांगलिक भवन परिसर में समाज अध्यक्ष श्री नरेन्द्र अग्रवाल की अध्यक्षता मे हर्षोल्लास के साथ सम्पन्न हुआ । समारोह में नवजन्में बच्चों एवं विवाह बंधन में बंधे नवयुगल दंपत्तियों का कुम-कुम तिलक लगाकर व पुष्पहार पहनाकर स्वागत कर सम्मान किया गया ।
प्रारंभ में संरक्षक राजमल गर्ग, कोषाध्यक्ष गोविंद गोयल मामाजी, गोपी अग्रवाल,सन्तोष गोयल , हेमन्त अग्रवाल, पंकज मित्तल  ने समाज अध्यक्ष नरेन्द्र अग्रवाल को संपूर्ण समाज की ओर से कुमकुम तिलक लगाकर पुष्पमाला  पहनाकर अध्यक्ष की आसंदी पर बिठाया । नवजन्मे बच्चो को अध्यक्ष ने कुमकुम तिलक लगाकर पुष्पमाला पहनाकर समाज की ओर से उनका स्वागत कर सम्मान किया ।  विवाह बंधन में बंधे नवयुगल दंपत्तिायों का भी स्वागत किया गया ।   होली मिलन समारोह का स्नेहभोज स्थगित किया गया । ढूंढ वाले परिवारों की ओर से संपूर्ण समाज में घर-घर प्रसाद वितरित किया गया।
होली मिलन समारोह में समाज अध्यक्ष नरेन्द्र अग्रवाल ने होली पर्व की शुभकामनाऐं देते हुए कहा कि होली पर्व मनाऐं जाने की परम्परा आदि अनादिकाल से चली आ रही है । इस दिन एक दूसरे को तथा अजनबी व्यक्ति को भी रंग गुलाल लगाकर शुभकामनाएं दी जाती है । रंगो के इस त्यौहार पर अग्रवाल समाज की भी अपनी परम्परा है । उसी परम्परा का निर्वहन करते हुए समाजजन एक साथ सपरिवार एकत्रित होकर ढुंढ का सामुहिक उत्सव भी मनाते है । श्री अग्रवाल ने कहा कि इस परम्परा के पीछे समाज के वरिष्ठजनों का उद्देश्य  था कि नई पीढ़ी को समाज के रिति रिवाजों से अवगत कराया जावें । इसलिए आज भी इस परम्परा का निर्वहन निरंतर किया जा रहा है । श्री अग्रवाल ने कहा कि अग्रवाल समाज का लम्बा इतिहास रहा है महाराजा श्री अग्रसेनजी के सिध्दांतो एवं उनके बताए हुए मार्ग पर आज समाज का हर व्यक्ति चल रहा है । इसी का यह सुपरिणाम है कि समाज में वर्षो से होली मिलन समारोह मनाए जाने की परम्परा का निरन्तर निर्वहन किया जा रहा है ।
महिला इकाई अध्यक्ष श्रीमती भारती  अग्रवाल ने महिला इकाई द्वारा किए जा रहे कार्यो की जानकारी देते हुए अपनी ओर से शुभकामनाऐं दी । परामर्शदाता राजेन्द्र अग्रवाल ने भी शुभकामनाएं देते हुए विचार रखे।  होली मिलन समारोह का आरंभ पं. पंकज उपाध्याय, पं. सत्य नारायण  ने वैदिक मंत्रोचार एवं ढोल ढमाकों के साथ होली दहन स्थल एवं भगवान श्री नृसिंहजी की पूजा अर्चना एवं महाआरती  करवाकर किया । समारोह का संचालन महासचिव ओम अग्रवाल सर ने किया तथा आभार महिला मंडल महासचिव श्रीमती शशि अग्रवाल  ने माना ।

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *