तीन जनवरी से प्रारंभ हो रहे 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के टीकाकरण में शत-प्रतिशत  उपलब्धि के लिए सभी की सहभागिता जरूरी

मयंक भार्गव

बैतूल, 31 दिसंबर ;अभी तक;  कलेक्टर श्री अमनबीर सिंह बैंस की अध्यक्षता में शुक्रवार को जिला क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक आयोजित की गई। कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के दृष्टिगत बैठक में निर्णय लिया गया कि तीन जनवरी से प्रारंभ हो रहे 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के किशोरों/युवाओं के वैक्सीनेशन अभियान में सभी की सहभागिता से शत-प्रतिशत कोविड टीकाकरण कराया जाएगा, जिससे युवा वर्ग कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रहे। बैठक में विधायक आमला डॉ. योगेश पंडाग्रे, विधायक बैतूल श्री निलय डागा, विधायक घोड़ाडोंगरी श्री ब्रह्मा भलावी, पुलिस अधीक्षक सुश्री सिमाला प्रसाद, अपर कलेक्टर श्री श्यामेन्द्र जायसवाल, सीएमएचओ डॉ. ए.के. तिवारी, सीएमओ श्री अक्षत बुंदेला सहित क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के सदस्यगण उपस्थित थे।

बैठक में तय किया गया कि तीन जनवरी से प्रारंभ होने वाले 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के कोविड टीकाकरण के लिए जिला क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के सभी सदस्य अपने-अपने क्षेत्रों में बच्चों के पालकों को समझाईश देंगे एवं उनके बच्चों के कोविड टीकाकरण के लिए प्रेरित करेंगे।  साथ ही कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए अभियान चलाकर लोगों को मास्क लगाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। मास्क नहीं लगाने वालों पर अनुशासनात्मक कार्रवाई भी की जाएगी। जिन लोगों ने प्रथम डोज नहीं लगवाया है उन्हें शीघ्रताशीघ्र प्रथम डोज लगवाने एवं जिनका द्वितीय डोज ड्यू है, उन्हें समयावधि के पश्चात् द्वितीय डोज लगवाने की समझाईश दी जाएगी। बैठक में बताया गया कि शादी-समारोहों में कोविड प्रोटोकॉल के अनुरूप निर्धारित संख्या से ज्यादा लोग शामिल न हों। वैवाहिक कार्यक्रम में शामिल होने वाले लोगों का द्वितीय डोज कंपलीट होना अनिवार्य है।

बैठक में तय किया गया कि व्यापारियों/दुकानदारों को भी समझाईश दी जाएगी कि वे अपने प्रतिष्ठान/दुकान में बिना मास्क लगाए ग्राहकों को प्रवेश न दें। साथ ही यह भी सुनिश्चित कर लें कि उनको एवं उनके कर्मचारियों को कोविड वैक्सीन के दोनों डोज लगे हों। यह भी सुनिश्चित करें कि ग्राहकों को भी द्वितीय डोज लगा हो। प्रतिष्ठान/दुकान को समय-समय पर सैनिटाइज करें एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी करवाएं।
बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ए.के. तिवारी ने तीन जनवरी से प्रारंभ हो रहे 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के किशोरों/युवाओं के वैक्सीनेशन अभियान की तैयारियों की जानकारी दी।

बैठक में जिला क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के सदस्य श्री मोहन नागर, श्री विजय शुक्ला, श्री सुनील शर्मा, श्री अभिषेक खंडेलवाल, श्री परमजीत सिंह बग्गा, श्री मनोज भार्गव, श्री विनय भावसार, श्री धीरज हिराणी, श्री मंजीत सिंह साहनी, डॉ. अरूण जयसिंह उपस्थित थे।