तीन स्थानों पर ऑक्सीजन प्लांट और तीन स्थानों पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीनें लगाई जाएंगी*

महावीर अग्रवाल
मन्दसौर 28 अप्रेल ;अभी तक;  नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा एवं पर्यावरण विभाग के मंत्री श्री हरदीपसिंह डंग ने समूची सुवासरा विधानसभा में ऑक्सीजन की समस्या को खत्म करने की तैयारी कर दी है। आपने एक साथ एक बड़ी राशि स्वीकृत कर तीन स्थानों पर ऑक्सीजन प्लांट और तीन स्थानों पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन लगाने की स्वीकृति दी है। इससे वर्तमान कोरोना काल के समय के साथ ही आने वाले समय में भी आम मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी। समय पर ऑक्सीजन की उपलब्धता से अनेक जानें बच सकेंगी।
मंत्री श्री डंग द्वारा बुधवार को कलेक्टर मन्दसौर को जारी किये गए स्वीकृति पत्र में कहा गया कि वे वर्ष 2021-22 की विधायक निधि में से निम्नलिखित कार्यों की अनुशंसा करते हैं। इसमें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शामगढ़, सुवासरा, सीतामऊ में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने हेतु एक करोड़ रुपये तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नाहरगढ़ एवं कयामपुर में एवं उप स्वास्थ्य केंद्र चंदवासा में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन खरीदने हेतु 10 लाख रुपये की राशि स्वीकृत करते हैं।
उपरोक्त एक करोड़ दस लाख रुपये के कार्यों हेतु मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी मन्दसौर को क्रियान्वयन एजेंसी नियुक्त किया जाता है।
मंत्री श्री डंग के इस बड़े कार्य से पूरी विधानसभा को एक बड़ी सौगात मिलेगी। इस महामारी के संकट के बाद भी लगातार आकस्मिक चिकित्सा एवं मरीजों के उपचार में स्थानीय स्तर पर ऑक्सीजन प्लांट लगने से अनेक जाने बच सकेंगी।
उल्लेखनीय है कि इससे पहले भी मंत्री श्री डंग द्वारा लगातार स्वास्थ्य के क्षेत्र में विभिन्न स्वीकृतियां प्रदान की गई हैं। आपके द्वारा सीतामऊ एवं सुवासरा में जेवाय बायो डबल चेम्बर सेल काउंटर, डिजिटल एक्सरे मशीन और मर्चुरी बॉक्स के लिए की स्वीकृति प्रदान की गई थी।
इसी तरह शामगढ में सेल काउंटर मशीन एवं मर्चुरी बॉक्स प्रदान किया गया था। नाहरगढ़ में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, सेल काउंटर मशीन एवं मर्चुरी बॉक्स प्रदान किया गया।