तेंदुए के हमले में बालक की मौत

सिवनी (मप्र), 22 नवंबर ; मध्यप्रदेश के सिवनी जिले में सोमवार सुबह तेंदुए के हमले में 10 वर्षीय एक आदिवासी बालक की मौत हो गई।

केवलारी रेंज के प्रभारी रेंजर एस के वनवाले ने बताया, ‘‘सोमवार सुबह करीब सात बजे सकरी से लगे घोरलाटोला (पान्डीवाडा) गांव के 4-5 बच्चे घूमने एवं दौड़ने गए थे। इसी दरमियान तेंदुए ने 10 वर्षीय बालक रमन परते जाति गोंड पर हमला कर दबोच लिया जिससे उसकी मौके पर मौत हो गई।’’ उन्होंने कहा कि बाकी बच्चे वहां से भाग कर अपनी जान बचाने में सफल रहे।

वनवाले ने बताया कि रमन के साथियों ने इसकी जानकारी ग्रामीणों को दी, जिसके बाद जंगल पहुंचकर उन्होंने (ग्रागीणों ने) ने तेंदुए को घेर लिया है। इस दौरान एक व्यक्ति भी तेंदुए के हमले में घायल भी हुआ है। इस घटना से समूचे क्षेत्र में दहशत का माहौल है।

इसी बीच, वन विकास निगम के मंडल प्रबंधक वीसी मेश्राम ने बताया कि तेंदुए को पकड़ने के लिए पेंच राष्ट्रीय उद्यान से बचाव दल को बुलाया गया है।

उन्होंने कहा कि झाड़ियों में छिपे तेंदुए को बड़ी संख्या में मौजूद ग्रामीणों ने घेर रखा है, लेकिन उसे बचाना हमारी प्राथमिकता है, इसलिए वन अमला आक्रोशित ग्रामीणों को समझा-बुझाकर शांत कराने का प्रयास किया जा रहा है।

पिछले करीब दो महीने में तेंदुए के हमले में यह क्षेत्र में चौथी व्यक्ति की मौत है।

गौरतलब है कि इससे पहले इस क्षेत्र में तीन महिलाओं की तेंदुए के हमलों में मौत हो चुकी है, जिसके बाद अक्टूबर में जंगल में पिंजरे लगाकर वन अमले ने दो तेंदुए को पकड़ा था। उनमें से एक तेंदुए को वन विहार भोपाल व दूसरे तेंदुए को मुकुंदपुर चिड़ियाघर भेजा गया था।

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *